घूमने का शौक सभी को होता है सभी लोग अपनी छुट्टियों में घूमना पसंद करता है क्योंकि छुट्टियों में ट्रैवलिंग के लिए जाने से हमारा माइंड भी रिलैक्स फील करने लगता है लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जिनको सफर के दौरान कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसे जी मिचलाना और घबराहट तथा चक्कर आने जैसी समस्याएं। कई लोग ट्रैवलिंग के दौरान अनईजी फील करने लगते हैं। या फिर कई लोगों की नर्वसनेस बढ़ जाती है यदि आपको भी ट्रैवलिंग के दौरान मुश्किल का सामना करना पड़ता है तो यहां हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताने वाले हैं जिनको फॉलो करके आप ट्रैवलिंग के दौरान होने वाली सिकनेस की समस्या को कहीं हद तक कम कर सकते हैं। आइए जानते है इन टिप्स के बारे में। विस्तार से -


* ट्रैवलिंग के लिए हमेशा सही सीट का करें चुनाव :

यदि आप भी अपनी छुट्टियों में ट्रैवलिंग का प्लान कर रहे हैं तो अपनी सीट का चुनाव सही करें। यदि आप कार से ट्रेवलिंग करने वाले हैं तो आप अपने लिए फ्रंट सीट चुने। और यदि आप प्लेंस है ट्रिप करना चाहते हैं तो हमेशा विंग के पास वाली सीट लेने की कोशिश करें और यदि आप ट्रेन में सफर करना चाह रहे हैं तो आप हमेशा खिड़की के पास बैठने की कोशिश करें।


* पर्याप्त मात्रा में लें ताजी हवा :

ट्रैवलिंग के दौरान इस बात का खास ध्यान रखें कि आपको सफर के दौरान हवा ठीक तरह से मिलनी चाहिए कार में ट्रैवलिंग के दौरान ऐसी को अपनी तरफ घुमा ले। प्लेन में यात्रा करते समय वेंट को अपनी तरफ कर ले और बोट में विंडो के पास वाली सीट पर बैठे हैं जहां से आप को अच्छी तरह हवा मिल सके क्योंकि इससे आपको बेहतर महसूस होगा।


* ज्यादा भारी खाना ना खाएं :

यदि आपको ट्रैवलिंग के दौरान फिटनेस की समस्या होती है तो आप भोजन कम मात्रा में करने के बाद सफर पर निकले और हमेशा सादा भोजन खाए। क्योंकि मसालेदार और ऑयली खाने की वजह से एसिडिटी की समस्या बढ़ती है जिसकी वजह से आपको उल्टी हो की समस्या हो सकती है और आपका सिर भी दर्द कर सकता है इसी के साथ अपनी बॉडी को पूरी तरह हाइड्रेट रखें लेकिन इसके लिए पानी पिए और एल्कोहल के सेवन से बचें।


* ना करें रीडिंग :

यदि आपको ट्रैवलिंग के दौरान सिकनेस होती है तो आप ट्रैवलिंग के दौरान रीडिंग को अवॉइड करें। आप किसी दूर के ऑब्जेक्ट पर फोकस कर सकते हैं ताकि आपका ध्यान पूरी तरह से सिकनेस से हटकर दूसरी चीजों में लग सके।

Related News