घूमने का शौक सभी को होता है सभी लोग अलग-अलग जगहों पर घूमने जाना पसंद करते हैं। वर्तमान समय में सभी लोग अपने बिजी शेड्यूल से समय निकालकर और अपने दोस्तों तथा परिवार के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करने के लिए घूमने जाने का प्लान करते हैं। इस बार घूमने के लिए आप गुजरात के तरफ का प्लान कर सकते हैं क्योंकि गुजरात अपनी संस्कृति और यहां के राजाजी ठाठ बाट के लिए भी जाना जाता है यदि आप गुजरात घूमने का मन बना रहे हैं तो नवंबर का महीना आपके लिए बहुत अच्छा हो सकता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप गुजरात में घूमने के लिए कौन-कौन सी जगह हो पर जा सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -


* गुजरात की ट्रिप के दौरान आप गुजरात के कच्छ में मांडवी बीच भी घूमने के लिए एक बहुत ही खूबसूरत जगह है आपको बता दें कि इस जगह पर घूमने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं इस बीच पर जाकर आप ढलते हुए सूरज का जो नजारा देखेंगे वह आपके मन को मोह लेगा।


* यदि आप भी गुजरात की ट्रिप अपने माता-पिता के साथ करने जा रहे हैं तो आप गुजरात की इस जगह पर जाकर इतिहास के थोड़े दर्शन कर सकते हैं द्वारिका को स्वयं श्री कृष्ण की धरती कहा जाता है यहां के मंदिर और यहां पर मौजूद दार्शनिक स्थल बहुत ही खूबसूरत और मनभावन है।


* गुजरात के ग्रुप के दौरान आप यहां पर स्थित वडोदरा घूमने के लिए जा सकते हैं जिसे मेट्रोपॉलिटन सिटी भी कहा जाता है। यदि आपको यहां के अर्थशास्त्र के दर्शन करने हैं तो आप इस जगह पर जरूर जाएं इस जगह के गार्डन और मंदिर तथा यहां पर मौजूद म्यूजियम भी सर्दियों के दौरान बेस्ट टूरिस्ट जगह मानी जाती है।


* यदि आप भी गुजरात के ट्रिप के दौरान सफेद मरुस्थल में घूमना चाहते हैं तो गुजरात की यह जगह आपके लिए बेस्ट है इस जगह पर आपको नमक अधिक मात्रा में देखने को मिलेगा। यहां का रण उत्सव भी काफी फेमस है। यहां पर काफी सारे नेशनल पार्क और म्यूजियम तथा महल और लेक स्थित है जहां पर आप घूमने के लिए जा सकते है।

Related News