PC: tv9hindi

जिंदगी की भागदौड़ में लोग अक्सर नेचर के बीच समय बिताना भूल जाते हैं। हालाँकि, जो लोग छुट्टी चाहते हैं और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेना चाहते हैं, उनके लिए मध्य प्रदेश में पचमढ़ी की यात्रा की योजना बनाना एक आदर्श विकल्प हो सकता है। मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में स्थित पचमढ़ी तक बस या ट्रेन द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है। यहां का हरा-भरा वातावरण आपके मन को मोह लेगा।

पचमढ़ी की यात्रा की योजना बनाने वालों के लिए, यहां देखने लायक कुछ जगहें हैं:

सतपुड़ा नेशनल पार्क:
सतपुड़ा नेशनल पार्क की यात्रा करते समय आप न केवल बाघों और विशाल काली गिलहरियां देख सकते हैं, बल्कि चीता, बाइसन और भालू भी देख सकते हैं। यहां देनवा नदी है, जो इस पार्क की खूबसूरत में चार चांद लगा देती है। पार्क सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक खुला रहता है।

PC: Wikipedia

पांडव गुफा:
एक बड़ी चट्टान पर स्थित, पचमढ़ी में पांडव गुफाओं का महाभारत काल से ऐतिहासिक महत्व है। किंवदंती है कि पांडव अपने अज्ञातवास के दौरान इन गुफाओं में रुके थे। 9वीं शताब्दी में निर्मित, ये गुफाएँ उस काल से संबंधित मूर्तियों और नक्काशी को प्रदर्शित करती हैं।

पचमढ़ी झील:
पचमढ़ी झील दोस्तों और परिवार के साथ शांतिपूर्ण पल बिताने के लिए एक शांत स्थान प्रदान करती है। बोटिंग यहां की एक लोकप्रिय गतिविधि है, जिससे पर्यटक शांत वातावरण का आनंद ले सकते हैं। झील शांतिपूर्ण विश्राम के लिए एक आदर्श स्थान प्रदान करती है।

PC: Holidayrider.Com

बी फॉल्स:
बी फॉल्स पचमढ़ी के कई झरनों में से एक है। जमुना प्रपात झरना, जो स्थानीय रूप से बी फॉल्स के नाम से प्रसिद्ध है, 150 फीट की ऊंचाई से गिरता है। आपको बता दें कि ये झरना150 फीट ऊंचाई से बहता है, जहां से आपको बेहद मनोहर दृश्य देखने का आनंद मिल सकता है।

Related News