pc: MP Breaking News

हिमाचल प्रदेश में हर तरह के यात्री घूमने के लिए आते हैं, साहसिक उत्साही लोगों से लेकर शांति चाहने वालों तक सभी के लिए ये बेस्ट डेस्टिनेशन है। यह राज्य प्रकृति प्रेमियों सहित सभी के लिए विकल्प प्रदान करता है। भले ही आप बजट पर यात्रा की योजना बना रहे हों, आप अपनी सूची में हिमाचल प्रदेश को जोड़ने पर विचार कर सकते हैं। हरी-भरी घाटियाँ और बर्फ से ढके पहाड़ इसे और खूबसूरत बनाते हैं और आपका वापस आने का भी मन नहीं करेगा।

यदि आप घूमने के लिए बजट-फ्रेंडली लोकेशन की तलाश में हैं, तो आप कियारीघाट का प्लान बना सकते हैं।

कियारीघाट हिल स्टेशन

कियारीघाट कालका-शिमला राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। यह शिमला से 27 किलोमीटर और सोलन से 19 किलोमीटर दूर है। ओक और देवदार के पेड़ों से घिरी यह जगह भीड़-भाड़ और शोर-शराबे से दूर क्वालिटी टाइम बिताने के लिए बेस्ट है।

pc: Travel Triangle

द एप्पल कार्ट इन

'द एप्पल कार्ट इन' कियारीघाट में आकर्षण का केंद्र है। दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है। पहले एक डाकघर रहे इस स्थान पर अब कई रेस्तरां हैं जहां आप हिमाचली और उत्तर भारतीय व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं।

चूड़धार वन्यजीव अभयारण्य

जब कियारीघाट में हों, तो हिमाचल प्रदेश के सिरमौर जिले में स्थित चूड़धार वन्यजीव अभयारण्य का दौरा करना न भूलें। लगभग 56 वर्ग किलोमीटर में फैले इस वन्यजीव अभयारण्य को चूर चांदनी (स्नो रिज) के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव यहां अपने भक्तों को श्रीगुल महाराज के रूप में दर्शन देते हैं।

pc: First Verdict Media

करोल गुफा

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में करोल पर्वत पर करोल गुफा स्थित है। यह काफी प्राचीन गुफा है जो आज भी रहस्यमयी बनी हुई है। इस गुफा को देखने के लिए करोल पर्वत की चोटी तक पैदल यात्रा करनी पड़ती है। स्थानीय लोगों का कहना है कि इस गुफा में भगवान शिव और पांडवों ने तपस्या की थी। इसी कारण से इस गुफा को पांडव गुफा के नाम से भी जाना जाता है। गुफा के अंदर आप एक शिवलिंग की उपस्थिति देख सकते हैं।

कैसे पहुंचे?

कियारीघाट पहुंचने के लिए निकटतम हवाई अड्डा शिमला का जुब्बरहट्टी हवाई अड्डा है।
यदि आप ट्रेन से आ रहे हैं, तो निकटतम रेलवे स्टेशन कंडाघाट है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News