pc: DNA India

गर्मी आ गई है और तापमान बढ़ रहा है। ऐसे गर्म मौसम में लोगों का न तो बाहर निकलने का मन होता है और न ही वे लगातार घर में बैठ सकते हैं। गर्मियों में लोग अपना समय ठंडी जगहों पर बिताना चाहते हैं जहां उन्हें राहत और शांति मिल सके। भारत में विभिन्न शहर हैं जहां पूरे साल अलग अलग टाइप का मौसम होता हैं। जबकि कुछ स्थानों पर धूप रहती है, अन्य स्थानों पर बारिश, गर्मी या ठंड का अनुभव होता है। यदि आप अप्रैल और मई के गर्म महीनों के दौरान ठंडे तापमान का अनुभव करना चाहते हैं, तो आप देश के कुछ सबसे ठंडे स्थानों की यात्रा कर सकते हैं।

लेह लद्दाख
लद्दाख पूरे वर्ष ठंडा रहता है। हिमालय पर्वतमालाओं के बीच स्थित, यहाँ सर्दियाँ इतनी ठंडी होती हैं कि तापमान शून्य से नीचे चला जाता है। गर्मियों के दौरान जब तापमान 2 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है तो यह घूमने के लिए एक शानदार जगह है। आप मई और जून के दौरान बर्फबारी भी देख सकते हैं, जो गर्मियों के बीच में ठंड का अनुभव कराती है।

द्रास - सबसे ठंडा शहर
अप्रैल में, जब दिल्ली सहित कई राज्यों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला जाता है, द्रास में तापमान 7 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जाता है। द्रास लद्दाख के कारगिल जिले में स्थित एक शहर है और इसे भारत में सबसे ठंडा निवास स्थान माना जाता है।

pc: Times Now Navbharat

सियाचिन ग्लेशियर
सियाचिन ग्लेशियर भी पृथ्वी पर सबसे ठंडे स्थानों में से एक है। आपको जानकर हैरानी होगी कि यहाँ का तापमान -50 तक भी पहुंच जाता है। सियाचिन ग्लेशियर हिमालय की पूर्वी काराकोरम रेंज में भारत-पाकिस्तान नियंत्रण रेखा के पास स्थित है।

pc: ABP News

तवांग
अरुणाचल प्रदेश का शहर तवांग भी सबसे ठंडी जगहों पर शामिल है। सर्दियों के दौरान यहां भारी बर्फबारी और हिमस्खलन होता है। गर्मियों में भी यहाँ का तापमान बेहद कम रहता है। तवांग की प्राकृतिक सुंदरता और ठंडी जलवायु गर्मियों के दौरान पर्यटकों को यहां आने के लिए आकर्षित करती है।

Related News