PC: amarujala

लोग नए साल में घूमने के लिए कई तरह के प्लान बना रहे होंगे। हर साल बड़ी संख्या में लोग नए साल की छुट्टियों के दौरान खूबसूरत जगहों पर क्वालिटी टाइम बिताने के लिए देश और विदेश की यात्रा करते हैं। भारत में, नए साल के दौरान पर्यटन में उल्लेखनीय वृद्धि देखी जाती है, और कुछ लोकप्रिय पर्यटन स्थलों पर भारी भीड़ देखी जाती है, जिससे होटल के कमरे ढूंढना चुनौतीपूर्ण हो जाता है ।

जो लोग शांत और सुकून से छुट्टी बिताना चाहते हैं, उनके लिए भीड़-भाड़ वाले पर्यटन स्थलों से बचने की सलाह दी जाती है। यहां, हम कुछ पर्यटन स्थलों के बारे में चर्चा करेंगे जो यात्रियों के बीच लोकप्रिय हैं और जहां नए साल के दौरान काफी भीड़ होने की उम्मीद है।

शिमला

हिमाचल प्रदेश का सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन शिमला, विंटर वंडरलैंड माना जाता है। सर्दियों के महीनों के दौरान यह विशेष रूप से मनमोहक हो जाता है। शिमला में साल भर काफी संख्या में पर्यटक आते हैं और नए साल के जश्न के दौरान तो पर्यटकों की आमद और भी अधिक हो जाती है। शहर बर्फ से ढक जाता है, जिससे यहाँ स्वर्ग के समान नजारे दिखाई देते है। नए साल के दौरान शिमला में होटल के कमरे ढूंढना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। ऐसे में पहले से बुकिंग कराकर जाना ही उचित होगा। वहीं ठहरने और खरीदारी का खर्च भी इस समय यहां बढ़ सकता है।

PC: amarujala
मनाली

शिमला की तरह, कुल्लू-मनाली में भी बड़ी संख्या में पर्यटक बर्फ से ढके नजारों के बीच नए साल का जश्न मनाते हैं। दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों के यात्रियों के बीच विशेष रूप से लोकप्रिय, मनाली में भारी यातायात का अनुभव होता है, जिससे परिवहन व्यवस्था चुनौतीपूर्ण हो जाती है। मनाली में प्रवेश मार्ग पर सैकड़ों गाड़ियों का शोर आपको इस मौके पर देखने को मिल सकता है। अपनी छुट्टियों का अधिकतम लाभ उठाने और असुविधा से बचने के लिए, पहले से योजना बनाने, पहले से रूम बुक करने और बढ़े हुए खर्चों के लिए तैयार रहने की सलाह दी जाती है।

PC: amarujala

नैनीताल

उत्तराखंड का प्रसिद्ध और प्राचीन पर्यटन स्थल नैनीताल अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। शांत झीलें और सुरम्य वातावरण शांति चाहने वाले पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। हालाँकि, नए साल के दौरान, नैनीताल में विजिटर्स की संख्या में वृद्धि होती है। नैनीताल में स्थित झील पर बोटिंग और ताल किनारे सुकून से वक्त बिताने के लिए लोग यहां पहुंचते हैं। हालांकि नए साल पर अधिक भीड़भाड़ के कारण इस शांत जगह पर शोरगुल महसूस करेंगे।

Follow our Whatsapp Channel for latest Sports News

Related News