अगर आपके पास इस महीने वक्त नहीं है, तो अगले महीने यानी नवंबर में उत्तराखंड की तीन जगहें जिनमें चौकोरी, लैंसडाउन और अल्मोड़ा शामिल है, घूम सकते हैं. ये ऐसी जगहें हैं, जिन्हें गर्मियों में ही नहीं, बल्कि सर्दियों में भी घूमा जा सकता है और यहां की खूबसूरती देखी जा सकती है. इन जगहों को देखने के लिए देश के कोने-कोने से सैलानी आते हैं। सबसे खास बात है कि आप इन जगहों पर 5 हजार रुपये से भी कम बजट में घूम सकते हैं, बर्शते आपको इसके लिए बस से ट्रैवल करना पड़ेगा. यहां रहना और खाना भी सस्ता है. आइये इन जगहों के बारे में जानते हैं।

अल्मोड़ा- अल्मोड़ा बेहद खूबसूरत और प्राचीन संस्कृति को अपने में समेटी हुई जगह है। यहां आसपास आपके घूमने के लिए कई सारी जगहें हैं। अल्मोड़ा अंग्रेजों के वक्त से ही बेहद फेमस हिल स्टेशन रहा है। यहां आप नंदा देवी मंदिर, चितई ग्वेल मंदिर, कटारमल मंदिर और जागेश्वर घूम सकते हैं।

चौकोरी- चौकोरी बेहद खूबसूरत जगह है. यह हिल स्टेशन आपको मंत्रमुग्ध कर देगा. यहां की खूबसूरती देखने के बाद आपका वापस लौटने का मन नहीं करेगा. यह हिल स्टेशन समुद्र तल से करीब 2010 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां से सैलानी नंदा देवी, नंदा कोट और पंचाचूली की पहाड़ियों को निहार सकते हैं। ये हिमशिखर श्रृंखलाएं बेहद खूबसूरत हैं. यहां पांच शिखर है जिसकी वजह से इन पहाड़ियों को पंचाचूली कहा जाता है। अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं, तो यह हिल स्टेशन आपके लिए जन्नत है। यहां प्रकृति प्रेमी अपनी कल्पनाओं को हकीकत में बदल सकते हैं। यहां आप बर्फ से ढंकी हिमालय की चोटियों को देख सकते हैं।

लैंसडाउन- 5 हजार रुपये के बजट में आप आसानी से लैंसडाउन घूम सकते हैं। यहां इस बजट में आप रहना, खाना और फिर वापस आना भी कर सकते हैं। सभी जानते हैं कि लैंसडाउन उत्तराखंड का बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है।

Related News