Pc: tv9hindi
अक्सर लोग अपने छुट्टियों का सही से उपयोग करने के लिए विदेश यात्रा की योजना बनाते हैं या फिर किसी हिल स्टेशन की तरफ रुख करते हैं। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि बिहार में ऐसी कई सुंदर जगहें हैं, जहां आप अपने छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं? बिहार में भी ऐसी कई स्थल हैं जहां आप घूम सकते हैं। हालांकि यहां के पर्यटन स्थलों की कमी के कारण शायद ही लोगों को इसकी योजना बनाने का विचार होता है। बिहार में घूमने के लिए यहां कई सुंदर जगहें हैं जो आपको आनंदित कर सकती हैं।

वैशाली:
वैशाली में भगवान महावीर, अंतिम जैन तीर्थंकर, का जन्म हुआ था। इस स्थान पर महावीर के जन्म के अलावा यहां कई अन्य महत्वपूर्ण स्थल हैं जैसे कि अवशेष स्तूप, कुटागारशाला विहार, विश्व शांति शिवालय, राज्याभिषेक टैंक, बावन पोखर मंदिर और चौमुखी महादेव।

नालंदा:
बिहार के नालंदा नामक इस स्थान का इतिहासिक महत्व है और यहां स्थित नालंदा विश्वविद्यालय बहुत ही प्रमुख है। यहां बुद्ध ने भी अपने शिक्षा-दान का आयोजन किया था।

PC: Bihar Tourism

गया:
गया हिंदुओं और बौद्ध धर्म के लोगों के लिए महत्वपूर्ण स्थल है और यह तीर्थस्थल के रूप में जाना जाता है। यहां भगवान बुद्ध के ज्ञान की प्राप्ति के स्थान के रूप में माना जाता है।

PC:TV9 Bharatvarsh

पटना:
पटना, बिहार की राजधानी, प्राचीन समय में पाटलिपुत्र के नाम से मशहूर था। यहां गुरु गोबिंद सिंह का जन्म हुआ था और यह एक महत्वपूर्ण सिख धरोहर का स्रोत है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News