pc: Holidayrider.Com

उत्तराखंड अपनी खूबसूरत शांत घाटियों के लिए प्रसिद्ध है। इन दिनों, जब देश भर में गर्मी अपने चरम पर है, इसलिए बहुत से लोग पहाड़ों की ओर रुख करते हैं। मुनस्यारी एक ऐसी जगह है जहाँ पर्यटक हिमालय के शानदार नज़ारों के साथ-साथ ठंडक का भी लुत्फ़ उठाते हैं।

पिथौरागढ़ में स्थित विश्व प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मुनस्यारी इतना खूबसूरत है कि ये देश-विदेश से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। हिमालय की गोद में बसा मुनस्यारी पंचाचूली पर्वत श्रृंखला का मनमोहक नजारा पेश करता है। मुनस्यारी में खलिया टॉप विशेष रूप से ट्रैकिंग के लिए प्रसिद्ध है, जहाँ से आपको हिमालय के मनोरम नजारे दिखाई देंगे। मुनस्यारी पहुंचने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन हल्द्वानी में काठगोदाम है, जहां से टैक्सी द्वारा आसानी से मुनस्यारी पहुंचा जा सकता है। यह 280 किलोमीटर की दूरी है। सर्दियों के दौरान यहाँ के पहाड़ बर्फ से ढक जाते हैं और पूरा बाजार क्षेत्र बर्फ से ढक जाता है। गर्मियों में भी पर्यटक यहां के ठंडे वातावरण का आनंद ले सकते हैं।

उत्तराखंड का सबसे प्रसिद्ध वॉटरफॉल बिर्थी फॉल 140 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। मुनस्यारी के रास्ते में पिथौरागढ़ मुख्यालय से 90 किलोमीटर दूर स्थित बिर्थी फॉल मुनस्यारी जाने वाले यात्रियों के लिए एक जरूर देखने लायक जगह है। इस वॉटरफॉल की खूबसूरती को देख आप हैरान रह जाएंगे। यहाँ पर्यटकों के ठहरने के लिए होमस्टे और गेस्टहाउस उपलब्ध हैं।

pc: ABP News

नंदा देवी मंदिर मुनस्यारी से 3 किलोमीटर की दूरी पर समुद्र तल से 7,500 फीट की ऊँचाई पर स्थित है। ये एक पुराना मंदिर है जिसका प्रमाण धार्मिक ग्रंथों और उपनिषदों में मिलता है। नंदा देवी को पूरे हिमालय क्षेत्र में शक्ति के रूप में पूजा जाता है। हर साल भाद्रपद के महीने में मुनस्यारी में एक भव्य मेले का आयोजन किया जाता है। मंदिर हिमालय के मनमोहक नजारे पेश करता है जो इसे न केवल एक प्रमुख धार्मिक स्थल बनाता है, बल्कि एक आध्यात्मिक केंद्र भी बनाता है।

खलिया टॉप ट्रैकिंग के लिए मशहूर है। यह मुनस्यारी का एक मशहूर बुग्याल (घास का मैदान) है। यहां पहुंचने के लिए करीब 9 किलोमीटर की चढ़ाई करनी पड़ती है, जो करीब 3200 मीटर की ऊंचाई पर पहुंचती है। यहाँ पर आपको कैंपिंग करने का मौका मिलेगा। इतना ही नहीं यहाँ पर कई रिसॉर्ट्स भी हैं और मुनस्यारी आने वाले पर्यटक अक्सर खलिया टॉप जरूर आते हैं। सर्दियों में यहाँ की खूबसूरती में चार चाँद लग जाते हैं क्योकिं चारों ओर बर्फ ही बर्फ नजर आती है।

pc: Tripoto

मुनस्यारी में सरमोली सबसे मशहूर पर्यटन स्थल है, जहां स्थानीय लोगों ने पर्यटकों की सुविधा के लिए अपने घरों में होमस्टे बनाए हैं। मुनस्यारी आने वाले पर्यटक इन घरों में कुछ शांतिपूर्ण समय बिता सकते हैं, शांत वातावरण के साथ-साथ हिमालय के मनमोहक नजारों का आनंद ले सकते हैं। हाल ही में सरमोली को देश के शीर्ष पर्यटन स्थलों में शामिल किया गया है, जिससे इस क्षेत्र में आने वाले पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हुई है।

Related News