दुनिया अनगिनत पर्यटन स्थलों से सजी हुई है, जिनमें से प्रत्येक प्राकृतिक आश्चर्यों और सांस्कृतिक चमत्कारों का एक अनूठा मिश्रण पेश करता है। इन सुरम्य स्थानों के आकर्षण के बीच, ऐसे स्थान भी मौजूद हैं, जो पर्यटन स्थल माने जाने के बावजूद, अंतर्निहित खतरों को छिपाते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ऐसे गंतव्य के बारे में बताएंगे जहां जाने से रूह काप जाती हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

डेथ वैली, यूएसए:

अमेरिका के तपते हृदय में स्थित, डेथ वैली पृथ्वी पर सबसे गर्म स्थानों में से एक है। लगातार गर्मी और चिलचिलाती धूप के कारण 14 घंटे से अधिक समय तक पानी के बिना जीवित रहना लगभग असंभव हो जाता है। इसकी विषम परिस्थितियों के बावजूद, एक अद्वितीय अनुभव की तलाश में काफी संख्या में साहसी पर्यटक इस दुर्गम इलाके में आते हैं।

Google

डानाकिल डिप्रेशन, इथियोपिया और इरिट्रिया:

डानाकिल डिप्रेशन, इथियोपिया के अफ़ार क्षेत्र में स्थित है और इरिट्रिया तक फैला हुआ है, जो सक्रिय ज्वालामुखियों से पिघले हुए लावा से प्रभावित एक परिदृश्य है। यहां, पर्यटक लावा के गड्ढों का अवास्तविक नजारा देख सकते हैं, जिससे एक अलग ग्रह पर कदम रखने जैसा अलौकिक माहौल बन जाता है।

माउंट वाशिंगटन, यूएसए:

लगभग 1,917 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, माउंट वाशिंगटन अत्यधिक खतरे का वातावरण प्रस्तुत करता है। 327 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से चलने वाली हवाओं और शून्य से 40 डिग्री तक नीचे गिरने के कारण, इस पर्वत को दुनिया के सबसे खतरनाक स्थानों में से एक माना जाता है, जो साहसी से साहसी लोगों को भी रोकता है।

Google

मदीदी राष्ट्रीय उद्यान, बोलीविया:

बोलिविया में मदीदी नेशनल पार्क पहली नज़र में आकर्षक लग सकता है, लेकिन इसमें छुपे खतरे भी हैं। दुनिया के सबसे जहरीले जीवों और खतरनाक पौधों का आवास, जिनके संपर्क में आने पर गंभीर खुजली, दाने और चक्कर आते हैं, यह प्रतीत होता है कि सुंदर पार्क बिना सोचे-समझे आने वाले आगंतुकों के लिए एक बड़ा खतरा है।

नैट्रॉन झील, तंजानिया:

तंजानिया में नैट्रॉन झील के आश्चर्यजनक पहलू के नीचे एक खतरनाक रहस्य छिपा है - इसकी सतह पर क्षार नमक की एक परत है जो सभी जीवित प्राणियों के लिए घातक साबित होती है। तैराकी पर सख्ती से प्रतिबंध लगाने वाली यह शांत दिखने वाली झील दुनिया के सबसे खतरनाक स्थलों में से एक है, इसकी सुंदरता एक घातक वास्तविकता को छुपाती है।

Related News