भारतीय केंद्र सरकार देश के आर्थिक रूप से कमजोर लोगो के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं शुरु करती हैं, जिनका उद्धेश्य इन लोगो का उत्थान करना हैं, देश भर के किसानों को लाभ पहुँचाने के लिए केंद्र सरकार ने 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की थी।

Google

यह योजना किसानों को प्रत्यक्ष वित्तीय सहायता प्रदान करती है, जिसमें पात्र किसानों को 6000 रुपये का वार्षिक लाभ मिलता है। जो चार महीने के अंतराल पर 2000 रुपये की तीन किस्तों में वितरित की जाती है।

Google

इस योजना ने 17 किस्तों का सफलतापूर्वक वितरण किया है, और किसान अब 18वीं किस्त के जारी होने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। अगर रिपोर्ट्स की माने तो आगामी बजट सत्र में योजना में संभावित वृद्धि हो सकती हैं, अटकलें हैं कि सरकार लाभ को 6000 रुपये से बढ़ाकर 8000 रुपये सालाना कर सकती है, जो प्रति किसान 2000 रुपये की वृद्धि है।

Google

राज्य की पहलों से तुलना:

दिलचस्प बात यह है कि राजस्थान सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत इसी तरह की वृद्धि पहले ही लागू कर दी है। राजस्थान में, किसानों को वर्तमान में इस योजना के तहत सालाना 8000 रुपये मिलते हैं, जिसमें केंद्र सरकार से 6000 रुपये और राज्य सरकार से अतिरिक्त 2000 रुपये शामिल हैं।

Related News