pc: Jagran

जब कोई भारत में समुद्र तट स्थलों के बारे में सोचता है, तो गोवा अक्सर सबसे पहले दिमाग में आता है, जहाँ पर साल भर पर्यटक रहते है। हालाँकि, भारत में लोगों से छिपे कई अन्य खूबसूरत समुद्र तट हैं, जहाँ पर आप एन्जॉय कर सकते हैं। चाहे दोस्तों के साथ हों, परिवार के साथ हों या किसी साथी के साथ, ये डेस्टिनेशंस छुट्टियां बिताने के लिए परफेक्ट है।

मुषप्पिलंगाड़ का ड्राइव इन बीच

केरल में स्थित, यह राज्य का एकमात्र ड्राइव-इन बीच है, जो आपको तटरेखा के किनारे अपनी कार या बाइक चलाने की अनुमति देता है। कन्नूर जिले में स्थित यह बीच कन्नूर से थलेसरी जाने वाले नेशनल हाइवे के एकदम साथ-साथ चलता है। पांच किलोमीटर तक फैला यह समुद्र तट आसान ड्राइव प्रदान करता है, और तट से सिर्फ 100 मीटर की दूरी पर स्थित एक द्वीप तक पानी कम होने पर पैदल पहुंचा जा सकता है।

कोंकण किनारे का तारकरली
महाराष्ट्र के कोंकण तट पर स्थित तारकरली एक मनमोहक समुद्र तट है जो अपने साफ पानी के लिए जाना जाता है। पैरासेलिंग, स्कूबा डाइविंग और स्नॉर्कलिंग जैसे जल खेलों के लिए आदर्श, तारकरली एक शांत वातावरण प्रदान करता है। यह समुद्र तट केरल के समान हाउसबोट में रहने का अनूठा अनुभव भी प्रदान करता है। तारकरली मुंबई से 546 किलोमीटर दूर है।

pc: travholic - WordPress.com
बंगाल-ओडिशा सीमा का उदयपुर बीच

उदयपुर बीच पश्चिम बंगाल-ओडिशा सीमा पर स्थित है, जो पश्चिम बंगाल में दीघा से सिर्फ 2 किलोमीटर पश्चिम में है। यहाँ पर बहुत कम सैलानी आते हैं। यह समुद्र तट पैराग्लाइडिंग जैसी गतिविधियाँ प्रदान करता है। आप यहां बाइक रेंट पर लेकर भी घूम सकते हैं। कोलकाता से, दीघा निकटतम रेलवे स्टेशन है, और उदयपुर की 45 किलोमीटर की यात्रा के लिए बसें या ऑटो आसानी से उपलब्ध हैं।

PC: India.Com

टैगोर का पसंदीदा कारवार
"कोंकण की रानी" के रूप में जाना जाने वाला कर्नाटक का कारवार गोवा के करीब है। यह जगह कविवर रबिंद्रनाथ टैगोर को बहुत पसंद थी इस वजह से कारवार के एक बीच को टैगोर बीच भी कहा जाता है।। अपने बांस शिल्प के कारण अक्सर "सी-टाउन" के रूप में जाना जाता है, कारवार अपने समुद्री भोजन के लिए भी प्रसिद्ध है। गोवा में मडगाँव निकटतम रेलवे स्टेशन है, और डाबोलिम हवाई अड्डा लगभग 100 किलोमीटर दूर है।

Related News