pc: OYO

अप्रैल के महीने में जब गर्मी असहनीय हो जाती है तो लोग ठंडी जगहों पर जाने का विचार करते हैं। जबकि कुछ लोग छुट्टियों की कमी या बजट की कमी के कारण ऐसा नहीं कर पाते हैं, अगर आप इस गर्मी के मौसम में कहीं जाने की योजना बना रहे हैं, तो हम आज आपको कुछ बजट-फ्रेंडली हिल स्टेशनों के बारे में बताएंगे। गर्मी का समय वह समय होता है जब बच्चों के माता-पिता थोड़ा आराम कर सकते हैं क्योंकि उनके बच्चों की छुट्टियां होती हैं, और यह वह समय होता है जब वे विभिन्न स्थानों की यात्राओं की योजना बनाते हैं।

ऊटी
ऊटी का खूबसूरत पहाड़ी शहर, जिसे उधागमंडलम के नाम से भी जाना जाता है, तमिलनाडु की नीलगिरि पहाड़ियों में स्थित है। यह जगह अपने ठंडे और सुहावने मौसम के लिए पूरे साल दक्षिण भारत के पसंदीदा समर डेस्टिनेशन की लिस्ट में शामिल है। यहां ऊंचे पहाड़ों की हरियाली और सुंदरता पर्यटकों को काफी आकर्षित करती है। ऊटी का एक प्रमुख आकर्षण यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, नीलगिरि माउंटेन रेलवे है। यह ट्रेन आपको सुरंगों, पुलों और खूबसूरत परिदृश्यों की यात्रा पर ले जाती है।

pc: google

कूर्ग
कूर्ग का खूबसूरत पहाड़ी शहर कर्नाटक के कोडागु में स्थित है। यह अपने झरनों, धुंध भरी पहाड़ियों और कॉफी के बागानों के लिए प्रसिद्ध है। घने पत्तों से घिरा एबी फॉल्स कूर्ग के मुख्य आकर्षणों में से एक है। यहां आप कॉफी के बागान भी देख सकते हैं और सीख सकते हैं कि कॉफी कैसे उगाई जाती है। यहां ट्रैकिंग, कैंपिंग और रिवर राफ्टिंग भी संभव है। कूर्ग घूमने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से जून तक है। यहां पहुंचने के लिए निकटतम हवाई अड्डा मदुरै है, जबकि रेलवे स्टेशन कोडाई रोड में है।

pc: UncrushedLeaves

मुन्नार
मुन्नार केरल का सुरम्य पहाड़ी शहर है। यह अपनी वनस्पतियों और जीवों, सुंदर नजारों और चाय बागानों के लिए प्रसिद्ध है। यहां चाय संग्रहालय भी एक प्रमुख आकर्षण है, जो क्षेत्र में चाय बनाने और चाय उत्पादन के इतिहास के बारे में जानकारी प्रदान करता है। इसके अलावा यहां पहाड़ों में ट्रैकिंग का भी आनंद लिया जा सकता है। मुन्नार जाने का सबसे अच्छा समय सितंबर से नवंबर और जनवरी से मई तक है। यहां पहुंचने के लिए निकटतम हवाई अड्डा कोच्चि है, और रेलवे स्टेशन एर्नाकुलम है।

Related News