भारत में ट्रेन यात्रा करने का सबसे बड़ा साधन हैं, करोड़ो लोग ट्रेन के माध्यम से प्रतिदिन एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हैं, ऐसे में अगर आप कहीं अपने परिवार और दोस्तो के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको ट्रेन देश के इन रूट्स पर जरूर जाना चाहिए, जो गर्मी के मौसम में भी एक यादगार अनुभव प्रदान करते हैं। आइए जानते हैं इन रूट्स के बारे में-

Google

जम्मू-बारामुल्ला रेलवे रूट

जम्मू-बारामुल्ला रेलवे रूट पर यात्रा करके भारत के स्वर्ग का अनुभव करें। यह चुनौतीपूर्ण रूट कश्मीर घाटी को 700 से ज़्यादा पुलों और कई सुरंगों के ज़रिए भारतीय मुख्य भूमि से जोड़ता है, जो चारों ओर से आश्चर्यजनक पहाड़ों और नदियों से घिरा हुआ है।

Google

दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे

न्यू जलपाईगुड़ी से दार्जिलिंग तक चलने वाली दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे भारत की सबसे पुरानी नैरो-गेज रेलवे ट्रैक है और 1999 से यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है। डीजल से चलने वाली यह ट्रेन हिमालय, हरे-भरे जंगल, चाय के बागानों और पहाड़ी चोटियों के मनमोहक दृश्य प्रस्तुत करती है।

कांगड़ा घाटी रेलवे रूट

पंजाब के पठानकोट से हिमाचल प्रदेश के जोगिंदर नगर तक फैले कांगड़ा घाटी रेलवे रूट में 250 फीट और 1,000 फीट की दो शानदार सुरंगें हैं। इन सुरंगों से होकर गुजरने वाला शांत मार्ग, आसपास की हरियाली के साथ मिलकर एक शांतिपूर्ण और देखने में शानदार यात्रा का अनुभव प्रदान करता है।

Google

कालका से शिमला

हिमालयन क्वीन या शिवालिक एक्सप्रेस कालका से शिमला तक नैरो-गेज रूट पर चलती है। भारत के पूर्वी रेलवे नेटवर्क को भारत की पूर्व ग्रीष्मकालीन राजधानी शिमला से जोड़ने के लिए स्थापित, यह टॉय ट्रेन यात्रा हरी-भरी घाटियों, देवदार के जंगलों से होकर गुजरती है और शिमला के आकर्षक शहर में समाप्त होती है।

कन्याकुमारी से त्रिवेंद्रम

कन्याकुमारी से त्रिवेंद्रम तक की यह ट्रेन यात्रा अरब सागर, बंगाल की खाड़ी और हिंद महासागर के संगम को दर्शाती है। यात्री बैकवाटर, हरी-भरी हरियाली और स्वादिष्ट दक्षिण भारतीय व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं।

Related News