पूरे विश्व में भारत अपनी विविध परिदृश्य और अपनी संस्कृति के लिए फेमस है, अगर हम बात करें गोवा, शिमला और मनाली की तो यह अक्सर घूमने वालों के लिए पसंदीदा गंतव्य होते हैं, लेकिन दोस्तो क्या आपको पता है भारत में ऐसे कई गांव है जिनकी खूबसूरती देख आप दंग रह जाएंगे, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ऐसे ही खूबसूरत गांवो के बारे मे बताएंगे-

Google

1. माणा गांव:

बद्रीनाथ के पास भारत-तिब्बत-चीन सीमा पर स्थित माणा गांव प्रकृति की भव्यता का प्रमाण है। राजसी हिमालय से घिरा, यह गाँव शहरी जीवन की हलचल से एक शांत मुक्ति प्रदान करता है। ऊँची पहाड़ियाँ और प्राचीन वातावरण एक अमिट छाप छोड़ने के लिए बाध्य हैं, जिससे यहाँ की यात्रा वास्तव में अविस्मरणीय हो जाती है।

Google

2. खिमसर गांव:

राजस्थान के आकर्षक थार रेगिस्तान के बीच स्थित, खिमसर गांव अपनी सुरम्य वातावरण के साथ शांति का अनुभव कराता है। इसके केंद्र में एक शांत झील गाँव के आकर्षण को बढ़ाती है, जबकि आसपास की रेत शांति की एक मंत्रमुग्ध कर देने वाली तस्वीर पेश करती है।

3. कुट्टनाड गांव:

अलाप्पुझा जिले के शांत बैकवाटर से घिरा, कुट्टनाड गांव अपने प्रचुर धान के खेतों के कारण 'धान का कटोरा' के रूप में जाना जाता है। जो बात इस गांव को अलग करती है, वह इसकी अनूठी कृषि पद्धतियां हैं, जहां समुद्र तल से दो मीटर नीचे फसलें उगाई जाती हैं - जो प्रकृति के साथ सामंजस्य बिठाकर मानवीय प्रतिभा का प्रमाण है।

Google

4. दारचिक गांव:

लद्दाख के सुंदर कारगिल जिले में बसा दारचिक गांव अपनी बेदाग सुंदरता और कुरकुरी पहाड़ी हवा से आकर्षित करता है। घुमावदार पहाड़ियों और मनमोहक परिदृश्यों से घिरा यह गाँव शहरी जीवन की उथल-पुथल से एक शांत विश्राम प्रदान करता है। लेह शहर से एक सुरम्य ड्राइव के माध्यम से पहुंचा जा सकता है, आर्यन घाटी के गांवों की खोज दारचिक के आकर्षण को बढ़ाती है।

5. मलाणा:

हिमाचल प्रदेश की गोद में बसा मलाणा इस क्षेत्र की अलौकिक सुंदरता का प्रमाण है। स्वदेशी जनजातियों का घर, यह गाँव पारंपरिक हिमालयी जीवन की झलक पेश करता है। प्रकृति प्रेमी और ट्रेकर्स समान रूप से मलाणा आते हैं, जो इसके शांत वातावरण और विस्मयकारी परिदृश्य से आकर्षित होते हैं।

Related News