दोस्तो भारत में मई और जून में पड़ी गर्मी ने लोगो की हालत खराब कर दी थी, ऐसे में उत्तर भारत के कई इलाकों में पारा 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, ऐसे में अब जुलाई भी उमस भरा रहने वाला हैं, इससे बचने के लिए अगर आप किसी ठंडी जगह पर घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आज हम इस लेख के माध्यम से आपको देश की उन जगहों के बारे में बताएंगे जो जुलाई में ठंडी रहने वाली हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में

Google

1. लेह-लद्दाख

जुलाई में ठंडी और आरामदायक जलवायु की तलाश करने वालों के लिए लेह-लद्दाख एक आदर्श स्थान है। औसत तापमान 15 डिग्री सेल्सियस से कम होने के कारण, रातें काफी ठंडी हो सकती हैं, जिसके लिए अक्सर गर्माहट के लिए कंबल की ज़रूरत होती है।

Google

2. हेमकुंड

जुलाई में, हेमकुंड में अधिकतम तापमान लगभग 9 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे चला जाता है। यह उन लोगों के लिए एक आदर्श गंतव्य है जो गर्मियों के बीच में ठंड के मौसम का अनुभव करना चाहते हैं।

Google

3. तवांग

अरुणाचल प्रदेश का एक खूबसूरत हिल स्टेशन तवांग, पूरे साल ठंडा मौसम बनाए रखता है। जून में, अधिकतम तापमान लगभग 19 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 9 डिग्री सेल्सियस होता है। सर्द मौसम में अक्सर गर्मियों में भी हल्के गर्म कपड़ों की आवश्यकता होती है।

4. रोहतांग दर्रा

शांति की तलाश करने वालों के लिए मनाली से कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित रोहतांग दर्रा एक बेहतरीन विकल्प है। यहां अधिकतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान शून्य से 6 डिग्री नीचे तक गिर सकता है।

Related News