घूमने के लिए राजस्थान एक बहुत ही अच्छी जगह है राजस्थान की रेगिस्तानी जगह में देखने के लिए बहुत सी जगह मौजूद है क्योंकि राजस्थान सभी लोगों का लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। जयपुर जोधपुर जैसलमेर और उदयपुर जैसी जगहों पर तो आप कई बार जा चुके होंगे लेकिन राजस्थान को देखने की की इच्छा अभी भी आपने बरकरार है तो आप राजस्थान घूमने का प्लान कर सकते हैं और वह भी कम बजट में। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं राजस्थान की इन अनएक्सप्लोर्ड जगहों के बारे में जहां पर घूमने का प्लान बना सकते है। आइए जानते है -

* राजस्थान में पक्षी प्रेमियों के लिए यह जगह सबसे बेस्ट है यह गांव बीकानेर से जैसलमेर के रास्ते में स्थित है। इस गांव को पक्षी देखने और फोटोग्राफी के लिए एक आदर्श स्थान माना गया है। प्रकृति और पक्षी प्रेमी लोगों के लिए ये जगह आदर्श स्थान माना गया है।

* भारत की सबसे बड़ी नमक की जिलों में से एक नागौर सबके लिए एक प्यारा छिपा हुआ रत्न है। यहां पर स्थित सांभर झील अपने आप में एक अनुभव है। सांभर में सांभर झील के अलावा और भी कई जगह है जहां पर आप घूमने के लिए जा सकते हैं आप यहां पर नागौर का किला और संत हमीदुद्दीन चिश्ती फारूकी की दरगाह जैसी जगह पर घूमने का प्लान कर सकते हैं।

* यदि आपको भी घूमने के लिए वाइल्ड लाइफ ज्यादा पसंद है तो आपको इसके लिए जवाई लेपर्ड कैंप जरूर जाना चाहिए यहां पर जाकर आप जीत सवारी कर सकते हैं जिसमें आपको बहुत ही अच्छा और शानदार अनुभव मिलेगा। आप यहां पर कैम्पिंग और तारों को निहारने में भी अपना समय बिता सकते हैं।

* ओसियां को घूमने के लिए एक बहुत ही अच्छी जगह माना जाता है यहां पर हिंदू और जैन मंदिरों के लिए इस जगह को जाना जाता है जो एक ऐतिहासिक शहर है। ओसियां शहर पुराने मंदिर परिसरों के खंडहर रोको एक्सप्लोर करता है इसके अलावा आप यहां पर ओसियां माता मंदिर की यात्रा भी करने का लाभ उठा सकते हैं।

Related News