pc: tv9hindi

भारत में कई ऐसे स्थान है जहाँ देशी पर्यटकों के साथ साथ विदेशी पर्यटक भी बहुतायत में आते हैं। खासकर, ज्यादातर कपल्स अपने हनीमून के लिए हिल स्टेशनों पर जाना पसंद करते हैं। शिमला, मनाली, मुन्नार और ऊटी जैसे डेस्टिनेशंस भारत के पसंदीदा हनीमून डेस्टिनेशंस में गिने जाते हैं। चाहे सर्दी हो या गर्मी, आपको वहां हमेशा लोगों की भीड़ मिल सकती है। कभी-कभी भीड़भाड़ के कारण लोग वहां अपने समय का पूरा आनंद नहीं ले पाते।

हालाँकि, अगर आप अपने पार्टनर के साथ कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं तो हिल स्टेशन की बजाय आप भीड़-भाड़ से दूर कुछ ऑफबीट जगहों का लुत्फ़ उठा सकते हैं। तो यहां हम आपको महाराष्ट्र की उन ऑफबीट जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं।

महाबलेश्वर:

जब महाराष्ट्र में शीर्ष स्थानों की बात आती है, तो महाबलेश्वर का नाम सबसे पहले आता है। आप यहां अपना हनीमून प्लान कर सकते हैं। मानसून के मौसम में ये जगहें स्वर्ग जैसी लगती हैं। हालाँकि, ये जगहें न केवल मानसून के दौरान घूमने के लिए उपयुक्त हैं, बल्कि आप यहां किसी भी समय जा सकते हैं।

pc: The Guardian

लवासा:

आप अपने पार्टनर के साथ लवासा भी जा सकते हैं। यह जगह पुणे से 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह जगह आपको ऐसा महसूस कराती है जैसे आप विदेश यात्रा कर रहे हों। लवासा आपको इटली में होने का अहसास कराता है। यह कई मायनों में काफी समान लगता है। यहां आप अपने बजट में रहने और खाने का प्रबंध कर सकते हैं। आप यहां एडवेंचर स्पोर्ट्स का भी मजा ले सकते हैं।

pc: MagicBricks

रत्नागिरी:

रत्नागिरी को महाराष्ट्र के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में गिना जाता है। यहां आप अपने पार्टनर के साथ यादगार पल बिता सकते हैं। आप बजट में अपने पार्टनर के साथ यहां घूमने जा सकते हैं। खासतौर पर खाने के शौकीनों के लिए ये जगह स्वर्ग से कम नहीं है। इसके अलावा आप महाराष्ट्र के लोकप्रिय वीकेंड डेस्टिनेशन पर भी जा सकते हैं। यहां आप शानदार समय बिता सकते हैं।

Related News