pc: tv9hindi

हमारे जीवन में सूर्य और चंद्र ग्रहण जैसी खगोलीय घटनाएं विशेष महत्व रखती हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, आकाशीय पिंडों की स्थिति में परिवर्तन न केवल ब्रह्मांड में बल्कि व्यक्ति के भाग्य में भी परिवर्तन लाता है। साल 2024 में चार खगोलीय घटनाएं देखने को मिलेंगी, जिनमें दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण शामिल हैं। इस संदर्भ में सूर्य और चंद्र ग्रहण का अत्यधिक महत्व है।

2024 का पहला सूर्य ग्रहण:
2024 का पहला सूर्य ग्रहण सोमवार, 8 अप्रैल, 2024 को लगने वाला है। इस सूर्य ग्रहण का समय 8 अप्रैल को रात 9:12 बजे से दोपहर 1:25 बजे तक है, जो कुल 4 घंटे और 39 मिनट तक चलेगा।

साल के पहले सूर्य ग्रहण का सूतक काल:
ज्योतिष के सिद्धांतों के अनुसार, इस सूर्य ग्रहण का सूतक काल 8 अप्रैल को सुबह 9:12 बजे शुरू होगा। हालाँकि, यह सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा, इसलिए देश में इसका सूतक काल भी नहीं लगेगा।

pc: Britannica

कहां दिखाई देगा साल का पहला सूर्य ग्रहण?
8 अप्रैल, 2024 को होने वाला सूर्य ग्रहण पूर्वी एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशांत, अटलांटिक महासागर, उत्तरी ध्रुव, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण-पश्चिमी यूरोप, दक्षिण अमेरिका, दक्षिणी ध्रुव और उत्तरी ध्रुव जैसे क्षेत्रों में दिखाई देगा।

सूर्य ग्रहण के दौरान सावधानियां:
यह सलाह दी जाती है कि सूर्य ग्रहण के दौरान बाहर न निकलें और ग्रहण को सीधे नग्न आंखों से न देखें। गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान बाहर न जाने की सलाह दी जाती है। गर्भावस्था पर ग्रहण के प्रभाव को इस दौरान छतों पर रहने से बचने का एक कारण बताया गया है। ज्योतिषीय सिद्धांतों का पालन करते हुए सूर्य ग्रहण को सीधे देखने से परहेज करने की सलाह दी जाती है। इसके अतिरिक्त, सिलाई और बुनाई जैसी गतिविधियों से बचना चाहिए। ग्रहण के दौरान नाखून काटने की भी मनाही है। ग्रहण के दौरान खाना पकाने जैसे रसोई से संबंधित कार्यों में शामिल न होने की सलाह दी जाती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News