pc:Wikipedia

सर्दियाँ पूरी तरह से ख़त्म हो चुकी हैं और तेज़ गर्मी की शुरुआत हो चुकी है। इन सबके बीच अप्रैल का महीना यात्रा के लिए आदर्श माना जाता है क्योंकि इस समय न तो अधिक ठंड होती है और न ही अधिक गर्मी। बच्चों के एग्जाम खत्म होने के बाद अक्सर परिवार इस महीने में कहीं न कहीं घूमने का प्लान बनाते हैं। परिवार के साथ घूमने का प्लान बनाने से पहले यह तय करना जरूरी है कि कहां जाना है. अगर आप भी इस दुविधा में फंसे हैं तो यह आर्टिकल आपकी मदद कर सकता है।

दरअसल, भारत में ऐसी कई जगहें, खासकर हिल स्टेशन हैं, जो अप्रैल के महीने में आपको फॉरेन डेस्टिनेशन का अहसास दिलाते हैं। इस दौरान ये जगहें हरियाली से भरी हैं और फूलों की खुशबू चारों ओर फैलती है। तो अगर आप अपनी यात्रा का मजा दोगुना करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए इन हिल स्टेशनों को अपनी यात्रा सूची में शामिल कर सकते हैं।

तवांग, अरुणाचल प्रदेश:
अगर आप अप्रैल में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो अपनी लिस्ट में अरुणाचल प्रदेश के तवांग को जरूर शामिल करें। यहां आपको इस मौसम में बर्फ की जगह हरियाली और तेज धूप दिखाई देगी। इसके साथ ही आप यहां विभिन्न आउटडोर एक्टिविटीज का भी आनंद ले सकते हैं। तवांग मठ, झीलें और जंगल आपका मन मोह लेंगे।

pc: ABP News

गुलमर्ग:
गुलमर्ग अपने बर्फीले पहाड़ों और चट्टानों के लिए प्रसिद्ध है, लेकिन अगर आप सर्दियों के दौरान यहां नहीं जा सकते हैं, तो आपको गर्मियों में कश्मीर के इस खूबसूरत शहर की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। इसकी उत्कृष्ट सुंदरता के लिए इसे धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है।

डलहौजी:
हिमाचल प्रदेश में स्थित डलहौजी एक ऐसी जगह है जो गर्मियों में भी बर्फ से ढकी रहती है। अप्रैल के महीने में यहां का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है। यहां, आप सतधारा झरने में डुबकी लगा सकते हैं, चमेरा झील में बोटिंग कर सकते हैं और कालाटोप वन्यजीव अभयारण्य का पता लगा सकते हैं।

pc: Housing

चेरापूंजी:
अगर आप पूर्वोत्तर घूमना चाहते हैं तो चेरापूंजी की यात्रा का प्लान बना सकते हैं। नेचर लवर्स के लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है। अप्रैल में यहां का तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहता है. यहां आप लिविंग रूट ब्रिज, सेवन सिस्टर फॉल्स, इको पार्क आदि जगहों का भ्रमण कर सकते हैं।

Related News