रोज-रोज की भागदौड़ के बीच आजकल ज्यादातर लोग तनावपूर्ण जीवन बिता रहे हैं. ऐसे में कई बार हमारा मन सुकून के पल तलाशता है. सुकून ऐसी जगह, जहां प्राकृतिक सौंदर्य के बीच और लोगों की भीड़ से दूर व्यक्ति अपने लिए कुछ समय निकाल सके. अगर आप भी ऐसी ही जगह की तलाश कर रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए काम का हो सकता है। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे उत्तराखंड की ऑफबीट डेस्टिनेशंस (Offbeat Destinations of Uttarakhand) के बारे में. यहां की ठंडी जगहों पर आपको राहत भी मिलेगी और प्रकृति के बीच सुकून के पल बिता पाएंगे। आइए जानते है। ऐसी 5 डेस्टिनेशंस के बारे में विस्तार से -

1. मायावती आश्रम :

चंपावत से 20 किलोमीटर की दूरी पर बना ये आश्रम हिमालय की गोद में बसा है. ये स्थान प्रकृति से घिरा हुआ है और एकदम शांत है. यहां मौसम ठंडा रहता है. घूमने के इरादे से देखा जाए तो पूरा चंपावत ही घूमने लायक है, लेकिन अगर आप सुकून तलाश रहे हैं तो आपको मायावती आश्रम जरूर जाना चाहिए. यहां आपको चाय के बागान भी देखने को मिल जाएंगे. यहां तमाम लोग आकर आध्यात्म का ज्ञान प्राप्त करते हैं।

2. चौकोरी :

यहां आप खुद को कुदरत के बेहद करीब महसूस करेंगे. यहां से करीब 14 किलोमीटर दूर आप पाताल भुवनेश्वर की गुफा का आनंद ले सकते हैं। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में स्थित एक छोटा सा गांव है चौकोरी. यहां आपको घूमने के लिए बहुत सारे डेस्टिनेशन नहीं मिलेंगे, लेकिन अगर आप अपनों के साथ क्वालिटी टाइम बिताना चाहते हैं तो ये जगह बेस्ट है।

3. चोपता :

ऋषिकेश से बदरीनाथ के रास्ते पर चोपता नाम की एक जगह है. प्रकृति के बीच ये एक छिपी हुई जगह है, जो किसी जन्नत से कम नहीं मानी जाती है. इसे भारत का मिनी स्विटजरलैंड कहा जाता है. यहां आप होटल की बजाय कैंप में रहने का मजा ले सकते हैं. ट्रैकिंग, हाइकिंग, माउंटेन साइकिल आदि एडवेंचर्स को पसंद करने वाले लोगों के लिए ये जगह काफी अच्छी है।

4. चौकोरी :

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में स्थित एक छोटा सा गांव है चौकोरी. यहां आप खुद को कुदरत के बेहद करीब महसूस करेंगे. यहां से करीब 14 किलोमीटर दूर आप पाताल भुवनेश्वर की गुफा का आनंद ले सकते हैं। यहां आपको घूमने के लिए बहुत सारे डेस्टिनेशन नहीं मिलेंगे, लेकिन अगर आप अपनों के साथ क्वालिटी टाइम बिताना चाहते हैं तो ये जगह बेस्ट है।

5. लण्ढोर :

मसूरी से करीब 6 किलोमीटर दूर स्थित लण्ढोर भीड़भाड़ से दूर एक ऑफबीट डेस्टिनेशन है. इस जगह के बारे में बहुत से लोगों को अभी जानकारी नहीं है. लेकिन अगर आप मसूरी घूमने का प्लान बना रहे हैं, एक बार यहां जरूर जाएं. शांत वातावरण के बीच आप यहां काफी सुकून महसूस करेंगे. यहां आपको मशहूर लेखक रस्किन बॉन्ड का घर, सचिन तेंदुलकर का समर होम, एक्टर विक्टर बैनर्जी का समर होम भी देखने को मिल जाएगा. यहां की हवा एकदम शुद्ध है. एक बार अगर आप यहां चले गए तो आपका बार बार जाने का मन करेगा।

Related News