pc: tv9bharatvarsh

इस साल 8 मार्च को महाशिवरात्रि का त्योहार है और इस दिन भगवान शिव की पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है। चूंकि इस बार महाशिवरात्रि शुक्रवार को पड़ रही है, इसलिए यह यात्रियों के लिए एक विशेष अवसर प्रदान करती है। आइए कुछ ऐसी जगहों के बारे में जानें जहां आप जा सकते हैं:

हरिद्वार-ऋषिकेश: ऋषिकेश एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है जो अपने आध्यात्मिक महत्व के लिए जाना जाता है। यहां के प्रमुख मंदिरों में से एक है नीलकंठ महादेव मंदिर, जो पौढ़ी गढ़वाल में स्थित है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, भगवान शिव ने इसी स्थान पर समुद्र मंथन के दौरान विष पीया था, जिससे उनका गला नीला हो गया था। मान्यता है कि इस मंदिर में दर्शन करने से मनोकामना पूरी होती है।

pc: tv9bharatvarsh

महाकालेश्वर मंदिर, उज्जैन: मध्य प्रदेश का उज्जैन भगवान शिव की पूजा के लिए एक प्रसिद्ध स्थान है। इसे अक्सर "भगवान शिव का शहर" कहा जाता है। उज्जैन का महाकालेश्वर मंदिर भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है और बड़ी संख्या में भक्तों को आकर्षित करता है। महाशिवरात्रि के दौरान वातावरण विशेष रूप से मनमोहक होता है, जो बड़ी संख्या में तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है।

जयपुर घूमें: दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र के लोगों के लिए, जयपुर की सप्ताहांत यात्रा एक बढ़िया विकल्प हो सकती है। गुलाबी शहर जयपुर में चोखी ढाणी, हवा महल और आमेर किला जैसे आकर्षण हैं। दिल्ली के सराय रोहिल्ला रेलवे स्टेशन से आरामदायक ट्रेन यात्रा के साथ, जयपुर में तीन दिन की छोटी छुट्टी की योजना आसानी से बनाई जा सकती है।

pc: tv9bharatvarsh

देहरादून जाएँ: छोटी यात्रा के लिए एक और उत्कृष्ट विकल्प देहरादून है, जो कोटद्वार और मसूरी जैसे सुंदर स्थलों के प्रवेश द्वार के रूप में भी कार्य करता है। मौसम हल्का होने के कारण इस दौरान देहरादून की यात्रा अनुकूल हो सकती है।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News