pc: navbharattimes

अप्रैल का महीना चल रहा है, लेकिन अभी से ही भीषण गर्मी ने लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है. इस भीषण गर्मी से हर कोई परेशान है। इस मौसम में जब बच्चों की छुट्टियाँ होती हैं तो लोग गर्मी से बचने के लिए ठंडी जगहों पर जाने का प्लान बनाते हैं। इस मौसम में कई लोग अपने दोस्तों के साथ घूमने का प्लान बनाते हैं।

अगर आप भी ऐसी जगहों के बारे में जानकारी तलाश रहे हैं जो न सिर्फ खूबसूरत हैं बल्कि शानदार भी हैं तो हम इसमें आपकी मदद करेंगे। इस आर्टिकल में हम आपको हिमाचल प्रदेश की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताएंगे जहां आपको गर्मियों में भी ठंड का एहसास होगा। ये सभी जगहें बेहद खूबसूरत हैं। आप अपने दोस्तों के साथ भी इन जगहों पर जा सकते हैं।

स्पीति घाटी:

हिमाचल प्रदेश की इस खूबसूरत घाटी को शीत रेगिस्तान के नाम से भी जाना जाता है। यहां आपको हर मोड़ पर अनोखे और खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे। अगर आप गर्मियों के दौरान यहां जाते हैं तो आपका वापस आने का मन नहीं करेगा क्योंकि यहां का मौसम हमेशा ठंडा रहता है।

pc: samacharjagat

कसौल:

कसौल एक बहुत छोटा हिल स्टेशन है। एक समय था जब यहां इतनी भीड़ नहीं होती थी, लेकिन आजकल काफी भीड़ रहती है। यहां दूर-दूर से लोग एडवेंचर के लिए आते हैं। अगर आपको भी एडवेंचर पसंद है तो आप यहां अप्रैल या मई में आ सकते हैं।

मुनिरंग:

मुनिरंग की सुंदरता ऊंचे पहाड़ों, झरनों और देवदार के पेड़ों के बीच है। यहां आपको ज्यादा भीड़ नहीं मिलेगी. तो अगर आप शांति से समय बिताना चाहते हैं तो यहां घूमने का प्लान बना सकते हैं।

pc: samacharjagat

जिस्पा:

अक्सर देखा जाता है कि अप्रैल के महीने में यहां का तापमान 3 से 7 डिग्री सेल्सियस तक रहता है। तो अगर आप जिस्पा की खूबसूरत वादियों में खोना चाहते हैं और गर्मी में ठंड का अनुभव करना चाहते हैं तो आपको यहां जाने का प्लान जरूर बनाना चाहिए।

Related News