pc: TV9 Bharatvarsh

जब दिल्ली के पास एडवेंचर से भरी जगहों पर घूमने की बात आती है तो ऋषिकेश इस सूची में सबसे ऊपर है। यहां आप बंजी जंपिंग और रिवर राफ्टिंग जैसी विभिन्न एक्टिविटीज ट्राई कर सकते हैं। ऋषिकेश दिल्ली से कुछ ही घंटों की दूरी पर है, जो इसे दो दिन की छुट्टी या लंबे वीकेंड के लिए बिल्कुल उपयुक्त बनाता है। दिल्ली, हरियाणा और चंडीगढ़ से निकटता के कारण, यह भीड़ को आकर्षित करता है, जिससे कभी-कभी यह अत्यधिक भीड़भाड़ वाला और कम आनंददायक हो जाता है। आप बिना ज्यादा पैसे खर्च किए यहाँ दो तीन दिन की छुट्टी बिता सकते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको किन किन स्थानों पर जरूर घूमना चाहिए।

डोडीताल:
उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में स्थित, डोडीताल हरी-भरी पहाड़ियों से घिरी एक खूबसूरत झील है, जो आपको नैनीताल जैसा एहसास देती है। पौराणिक कथाओं के अनुसार यहीं पर भगवान गणेश का जन्म हुआ था, इसलिए इसे गणेश ताल भी कहा जाता है। डोडीताल ट्रैकिंग करने वालों के लिए पसंदीदा जगह है।

pc: Tripoto

लंढौर:
लंढौर उत्तराखंड में एक अविश्वसनीय रूप से सुंदर जगह है। घने देवदार के जंगलों के बीच बसा यह स्थान एक अलग तरह की शांति का अनुभव कराता है। चाहे आप यहां परिवार, दोस्तों या अपने साथी के साथ आएं, यात्रा यादगार रहेगी। यहां का मौसम बहुत सुहावना होता है, खासकर गर्मियों के दौरान आपको बेहद ही आनंददायक अनुभव मिलेगा। लंढौर में घूमने के लिए कई जगहें हैं, जो इसे दो दिन की छुट्टियां बिताने के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है।

pc: India.Com

कानातल:
मसूरी, नैनीताल, मुक्तेश्वर और अल्मोडा सभी उत्तराखंड में लोकप्रिय यात्रा स्थल हैं, लेकिन उनमें अक्सर भीड़ रहती है। हालाँकि, एक और हिल स्टेशन है जो खूबसूरती में इन जगहों से कम नहीं है, और वह है कानातल। अगर आप ऋषिकेश की भीड़-भाड़ से दूर वीकेंड बिताने की सोच रहे हैं तो कानातल का रुख कर सकते हैं। ऊँचे-ऊँचे पहाड़, हरे-भरे जंगल और बड़े-बड़े देवदार के पेड़ इस जगह की सुंदरता में चार चाँद लगाते हैं।

Related News