इंटरनेट डेस्क. घूमने के लिए मुन्नार एक बहुत ही खूबसूरत जगह है। प्रकृति प्रेमी लोगों को यहां पर एक बार जरूर घूमने के लिए जाना चाहिए। यहां पर जाकर आप प्रकृति के सुंदर नजारों का लुफ्त उठा सकते हैं। यहां पर आप अपने दोस्त और परिवार के साथ जाकर क्वालिटी टाइम बिता सकते हैं। मुन्नार के आसपास ऐसी कहीं जगह स्थित है जहां पर आप घूमने के लिए जा सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं मुन्नार के आसपास स्थित उन जगहों के बारे में जहां पर घूमने का प्लान कर सकते हैं। आइए जानते है इन जगहों के बारे में विस्तार से -

* मुन्नार में स्थित इको पॉइंट :

यदि आप भी मुन्नार में घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आप कुंडला झील के किनारे स्थित इको पॉइंट घूमने का प्लान कर सकते हैं। यहां पर जाकर आप शांति से कुछ पल बिता सकते हैं और यदि आपको एडवेंचर एक्टिविटी पसंद है तो यह जगह आपके लिए बहुत अच्छे हैं आप यहां पर ट्रैकिंग का भी मजा ले सकते हैं और जेल में वोटिंग कभी लुफ्त उठा सकते हैं इसलिए एक बार यहां पर घूमने का प्लान जरूर करें।

* मुन्नार का टॉप हिल स्टेशन भी है बेहद खूबसूरत :

मुन्नार में घूमने का प्लान करते समय आप मुन्नार के टॉप हिल स्टेशन पर घूमने के लिए जा सकते हैं। इस हिल स्टेशन पर पहुंच कर आपको बहुत ही अच्छा महसूस होगा यहां पर मौजूद हरे भरे नजारे देखने में आपको बहुत आनंद मिलेगा। इस हिल स्टेशन पर जाकर आप बादलों की खूबसूरती को और ज्यादा करीब से देख सकते हैं।

* मुन्नार में स्थित एराविकुलम नेशनल पार्क :

मुन्नार के आसपास स्थित जगहों में घूमने के लिए एराविकुलम नेशनल पार्क की बहुत अच्छी जगह है जो मुन्नार है लगभग 45 मिनट की दूरी पर स्थित है यहां पर आप नीलगिरी मार्टन और नीलगिरी लंगूर तथा बाघ जैसी पशु प्रजातियां को करीब से देख सकते हैं यह नेशनल पार्क यूनेस्को का विश्व धरोहर स्थल भी कहलाता है।

* मुन्नार में अट्टुकड़ झरना :

यदि आप मन्नार घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आप मुन्नार में अट्टुकड़ वॉटरफॉल के सुंदर नजारों का भी आनंद ले सकते हैं। झरने के हरे भरे नजारे आपको बहुत पसंद आएंगे आप यहां पर अपने दोस्तों और परिवार के साथ पिकनिक मनाने का प्लान भी कर सकते हैं। इस झरने में तेज धारा से गिरता हुआ पानी बहुत ही खूबसूरत दिखाई देता है।

Related News