चिलचिलाती, तपती गर्मी के बाद आने वाला मानसून राहत प्रदान करता हैं, इसके अलावा मानसून हमें घर से बाहर निकलने और घूमने का मौका देता हैं, अगर आप इस मौसम में आगरा घूमने का प्लान बना रहे हैं, एक ऐसा शहर जो प्रतिष्ठित ताजमहल का पर्याय है, भारत के सांस्कृतिक और ऐतिहासिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। इस शानदार संगमरमर के मकबरे के आकर्षण से परे एक ऐसा शहर है जो विरासत और स्थापत्य कला के चमत्कारों से समृद्ध है। लेकिन क्या आपको पता हैं इनके अलावा भी आगरा में घूमने की कई और जगह हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

आगरा किला

आगरा किला 380 हजार वर्ग मीटर में फैला मुगल भव्यता का एक विशाल प्रमाण है। मुगल काल से पहले निर्मित, इसे 16वीं शताब्दी में सम्राट अकबर द्वारा पुनर्निर्मित किया गया था, जिसमें आश्चर्यजनक बलुआ पत्थर की वास्तुकला दिखाई गई थी।

Google

फतेहपुर सीकरी

आगरा से थोड़ी दूर ड्राइव करने पर फतेहपुर सीकरी पहुँचते हैं, इस सावधानीपूर्वक नियोजित शहर में बुलंद दरवाज़ा, जोधाबाई पैलेस, शेख सलीम चिश्ती की दरगाह, जामा मस्जिद और शांत ख्वाबाग जैसे वास्तुशिल्प चमत्कार हैं, जो फ़ारसी और भारतीय स्थापत्य शैली का मिश्रण प्रस्तुत करते हैं।

Google

मेहताब बाग

ताज महल से लगभग 7-8 किमी दूर, मेहताब बाग एक शांत जगह है जहाँ से ताज महल के फव्वारे में उसके प्रतिबिंब का शानदार नज़ारा दिखाई देता है। यह उद्यान ताज महल को उसकी पूरी भव्यता में कैद करने के लिए एक शांत पृष्ठभूमि प्रदान करता है।

Related News