हमारा ग्रह, पृथ्वी, कई खतरनाक और रहस्यमय स्थानों का घर है जो मानव कल्पना को मोहित कर देते हैं। लोग इन स्थानों की ओर आकर्षित होते हैं, उनके रहस्यों का पता लगाने और उनमें छिपे रहस्यों को उजागर करने के लिए मजबूर होते हैं। वैज्ञानिक अज्ञात को सुलझाने के लिए अथक प्रयास करते हैं, कुछ क्षेत्र समझ से परे बने रहते हैं, जिससे अटकलों और साज़िशों को बढ़ावा मिलता है। ऐसे हैरान करने वाले स्थानों में उत्तरी अमेरिका में बरमूडा ट्रायंगल और संयुक्त राज्य अमेरिका में एरिया 51 शामिल हैं।

Google

नेवादा त्रिभुज:

इन प्रसिद्ध स्थलों से परे एक और रहस्यमय और खतरनाक क्षेत्र है जिसे नेवादा ट्रायंगल के नाम से जाना जाता है, जो पश्चिमी अमेरिका में रेनो, फ्रेस्नो और लास वेगास के बीच स्थित है। इस विशाल क्षेत्र ने एक ख़तरनाक क्षेत्र के रूप में ख्याति प्राप्त कर ली है, दावा किया जा रहा है कि यहां से गुजरने वाले विमान रहस्यमय तरीके से दुर्घटनाग्रस्त हो जाते हैं, जिससे अनगिनत पायलटों की मौत हो जाती है। पिछले छह दशकों में, इस क्षेत्र में 2000 से अधिक विमान दुर्घटनाएँ दर्ज की गई हैं, जिसके परिणामस्वरूप सैकड़ों मौतें हुईं।

Google

विवादास्पद स्पष्टीकरण:

नेवादा त्रिभुज के बारे में अटकलें अलौकिक भागीदारी से लेकर गुजरने वाले विमानों पर प्रभाव डालने वाली अदृश्य शक्तियों तक हैं। स्थानीय मान्यताएं एलियंस की उपस्थिति के कारण दुर्घटनाओं का कारण बनने का सुझाव देती हैं, जबकि विशेषज्ञों का मानना है कि हवा के दबाव में अचानक परिवर्तन, विशेष रूप से पास के पहाड़ों और रेगिस्तान जैसे इलाकों में, दुर्घटनाओं में योगदान देता है। कुछ लोगों का तर्क है कि क्षेत्र में उच्च वायु दबाव दुखद घटनाओं के लिए जिम्मेदार है।

Google

उल्लेखनीय गायब होना:

3 सितंबर, 2007 को अमेरिकी अरबपति व्यवसायी स्टीव फॉसेट के विमान का अस्पष्टीकृत गायब होना नेवादा ट्रायंगल के रहस्य को और बढ़ा देता है। फॉसेट के व्यापक उड़ान अनुभव और उनके नाम 100 से अधिक रिकॉर्ड के बावजूद, विमान का कोई निशान कभी नहीं मिला। नेवादा त्रिभुज का विशाल विस्तार, 25 हजार वर्ग मील में फैला हुआ है - जो इंग्लैंड के आधे से भी बड़ा है - इसमें लास वेगास, एरिया 51 और योसेमाइट नेशनल पार्क जैसे प्रमुख स्थल शामिल हैं।

Related News