pc: ABPNews

अप्रैल में, तापमान बढ़ना शुरू हो जाता है, जिससे हल्की गर्मी की शुरुआत होती है। अधिकांश मैदानी क्षेत्रों में औसत तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है। हालाँकि, अभी बहुत अधिक गर्मी नहीं है। जो लोग जनवरी-फरवरी की भीषण ठंड के दौरान अपने घरों से बाहर निकलने के विचार से कांपते हैं, उनके लिए अप्रैल यात्रा के लिए बेहतर समय है। इस महीने में न तो अधिक ठंड होती है और न ही चिलचिलाती गर्मी, जिससे यात्रा के दौरान पसीने और डिहाइड्रेशन की समस्या से बचना आसान हो जाता है।

अप्रैल में चैत्र नवरात्रि, ईद-उल-फितर, बैसाखी और राम नवमी जैसे त्योहार भी आते हैं। कुछ कार्यालय इन त्योहारों के लिए छुट्टियां भी देते हैं। इसके अतिरिक्त, सप्ताहांत यात्राएँ भी संभव हैं। यात्रा के अवसर और उपयुक्त मौसम के साथ, भले ही आप बजट को लेकर चिंतित हों, परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। इस लेख में, हम कुछ पर्यटन स्थलों के बारे में चर्चा करेंगे जहां आप अप्रैल में केवल 5000 रुपये के बजट में यात्रा कर सकते हैं।

पचमढ़ी:

पचमढ़ी मध्य प्रदेश का एकमात्र हिल स्टेशन है। सतपुड़ा रेंज के बीच स्थित, पचमढ़ी भीड़-भाड़ से दूर हरी-भरी हरियाली प्रदान करता है। पचमढ़ी की आश्चर्यजनक गुफाओं और झरनों को देखने के लिए अप्रैल एक आदर्श समय है। आप यहां लंबी पैदल यात्रा और ट्रैकिंग का भी आनंद ले सकते हैं।

पचमढ़ी पहुंचने के लिए निकटतम रेलवे स्टेशन पिपरिया है। निकटतम हवाई अड्डे भोपाल या जबलपुर में हैं। हालाँकि, पचमढ़ी तक एक अच्छा सड़क नेटवर्क है, जहाँ आप रास्ते में प्राकृतिक दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। यहां घूमने और रहने का खर्च भी न्यूनतम है।

pc: India.com

धर्मशाला:

हिमाचल प्रदेश की घाटियों में स्थित खूबसूरत हिल स्टेशन धर्मशाला अप्रैल में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह है। मिनी तिब्बत के रूप में भी जाना जाने वाला धर्मशाला हवा में लहराते तिब्बती झंडों से घिरा हुआ है। आप यहां हलचल भरे बाजारों, संग्रहालयों और मठों को देख सकते हैं। धर्मशाला के लिए बसें और टैक्सियाँ दिल्ली, शिमला और देहरादून से आसानी से उपलब्ध हैं, जो बजट के अनुकूल भी हैं। होटलों का किराया भी बहुत ज़्यादा नहीं है.

मसूरी:

उत्तराखंड में 'पहाड़ियों की रानी' के नाम से मशहूर मसूरी भी अप्रैल में घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। अप्रैल के दौरान मसूरी में ठंडी हवाएँ चलती हैं। दिन के समय मसूरी की सड़कों पर सुनहरी धूप और ठंडी हवाओं के बीच स्कूटर चलाना एक बेहतरीन यात्रा अनुभव प्रदान करता है। आप यहां लाल टिब्बा, कैमल्स बैक, कंपनी गार्डन और दलाई हिल्स जैसी जगहों पर जा सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आप धनोल्टी और सुरकंडा माता मंदिर भी जा सकते हैं। यहां कई एडवेंचर स्पोर्ट्स भी बजट में उपलब्ध हैं। इस हिल स्टेशन में रहने, घूमने और खाने का खर्च भी 5000 रुपये के अंदर हो सकता है।

pc: Rajasthan Tourism

माउंट आबू:

राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू भी अप्रैल में घूमने के लिए उपयुक्त स्थान है। ग्रेनाइट की चोटी से घने जंगलों से घिरे माउंट आबू में कई पवित्र और प्राचीन जैन और हिंदू मंदिर हैं। ठंडा और प्रकृति के करीब इस शहर का निकटतम रेलवे स्टेशन आबू रोड रेलवे स्टेशन है। यहां सड़क मार्ग से भी पहुंचा जा सकता है।

अन्य जगहें:

यदि आपका बजट अधिक है, तो दार्जिलिंग, रावंगला, चेरापूंजी, गुलमर्ग, ऊटी और तवांग भी अप्रैल में घूमने के लिए उपयुक्त स्थान हैं। इसके अतिरिक्त, नैनीताल और उथ भी अप्रैल में यात्रा के लिए आदर्श हैं।

Related News