वर्तमान समय में भारत में जनसंख्या के साथ-साथ प्रदूषण की समस्या भी लगातार बढ़ती जा रही है जो एक चुनौती की तरह है लेकिन लोग अब पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को धीरे-धीरे समझने लगे हैं और जागरूक भी हो रहे हैं ऐसे में टूरिज्म इंडस्ट्रीज भी इस और अपना ध्यान देने लगी है। संसाधन धीरे-धीरे घटते जा रहे हैं इसलिए स्थिरता वर्तमान समय की जरूरत बन गई है। वर्तमान समय में इस स्थिति को देखते हुए अब इको रिजॉर्ट्स का चलन काफी बढ़ गया है आइए इस लेख के माध्यम से हम आपको बताते हैं भारत के कुछ फेमस और खूबसूरत इको रिजॉर्ट्स के बारे में -


* आप घूमने के लिए केरल में मौजूद कोकोनट लेंगो नाम के इस ईको रिजॉर्ट में जाने का प्लान कर सकते हैं। इस रिजॉर्ट में आपको राइडिंग करने का मौका भी मिलेगा। रिजॉर्ट में आपको पारंपरिक केरल वास्तुकला भी देखने को मिलेगी यहां पर आने वाले लोग यहां पर हाउसबोट का भी आनंद लेते हैं।


* यदि आप इको रिजॉर्ट घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आप खेम विलाज रिजॉर्ट जाने का प्लान कर सकते हैं खेम विलाज रिजॉर्ट रणथंबोर नेशनल पार्क में मौजूद है। यह रिजॉर्ट बिजली स्टोर करने के लिए सोलर एनर्जी का इस्तेमाल करता है।


* घूमने के लिए आप कान्हा नेशनल पार्क के नजदीक वाले रिजॉर्ट का भी प्लान कर सकते हैं इस रिसॉर्ट को प्रकृति से प्रेम रखने वाले लोगों के अलावा पक्षियों को देखने और साइकिल चलाने वाले लोगों के लिए एक अच्छी जगह मानी जाती हैं। इस रिसॉर्ट में यहां पर आने वाले मेहमानों के लिए सफारी सेवाएं भी दी जाती है।


* आप घूमने के लिए लेह के निम्मू गांव से 30 मिनट की दूरी पर स्थित इस रिजॉर्ट में जाने का प्लान कर सकते हैं। इस रिपोर्ट में आपको लद्दाख की वास्तुकला को देखने का एक बेहतरीन उदाहरण मिलेगा इसकी संरचना का निर्माण बीसवीं शताब्दी में किया गया था। यह रिसॉर्ट खुमानी और अखरोट तथा सेब के पेड़ों से घिरा हुआ है।

Related News