धीरे-धीरे मौसम में बदलाव होने लगा है और सर्दियों का मौसम दस्तक देने लगा है सर्दियों का मौसम आने के साथ ही हमारी त्वचा पर कई तरह की समस्याएं होने लगती है सर्दियों के मौसम में हमारी त्वचा के ड्राई होने का ज्यादा खतरा रहता है। सर्दियों के मौसम में स्किन पर टैनिंग की समस्या होने लगती है जिसको दूर करना आसान नहीं होता है। इस समस्या से राहत पाने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं। यदि आपको भी सर्दी के मौसम में त्वचा पर टैनिंग की समस्या होती है तो आप यह घरेलू आसान उपाय अपनाकर इस समस्या से राहत पा सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन उपायों के बारे में विस्तार से -

* दही और शहद का करें इस्तेमाल :

सर्दियों के मौसम में स्किन पर होने वाली टैनिंग की समस्या से राहत पाने के लिए आप दही और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि दही में मौजूद एसिड ऐसा तत्व होता है जो हमारी त्वचा को अंदर से रिपेयर करके उसे ग्लोइंग बनाने में मदद करता है और त्वचा पर शहद का इस्तेमाल हमारी त्वचा को मुलायम बनाने का काम करता है।

* आलू-हल्दी और नींबू का करें इस्तेमाल :

स्किन पर होने वाली टैनिंग की समस्या से राहत पाने के लिए आप आलू हल्दी और नींबू का रस का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि आलू के रस में पाए जाने वाला स्टार्च हमारी त्वचा पर होने वाली टैनिंग की समस्या को तेजी से दूर करने में कारगर होता है और नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारी त्वचा पर निखार लाने के लिए कारगर होता है इसके लिए आप आलू के रस में नींबू और चुटकी भर हल्दी मिलाकर इसका पैक बनाकर अपनी त्वचा पर इस्तेमाल करें और 10 मिनट तक लगा हुआ रहने दे इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

* ऑरेंज पील और गुलाब जल का करें इस्तेमाल :

सर्दियों के मौसम में आपको बाजार में संतरा आसानी से मिल जाएगा. जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका छिलका भी हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है इसके छिलका हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें स्किन ब्राइटनिंग गुण पाए जाते हैं। इसके लिए आप ऑरेंज पील पाउडर में गुलाब जल मिलाकर स्किन पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News