दीपावली से पहले धनतेरस का त्यौहार मनाया जाता है धनतेरस के दिन भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है भगवान धन्वंतरी को विष्णु का अवतार और आयुर्वेदिक चिकित्सा का देवता के रूप में माना जाता है। धनतेरस के दिन को भगवान धन्वंतरि की जयंती के रूप में मनाया जाता है। और ऐसा माना जाता है कि भगवान धन्वंतरी धनतेरस के दिन अमृत कलश लेकर समुंद्र से निकले थे। यदि आप भी इस बार धनतेरस के दिन धनवंतरी के मंदिर में दर्शन करने का प्लान कर रहे हैं तो आप इन मंदिरों में दर्शन करने के लिए जा सकते हैं। आइए जानते है इन मंदिरों के बारे में विस्तार से -


* श्री धन्वंतरी मंदिर :

धनतेरस के दिन आप तमिलनाडु में भगवान धनवंतरी के इस मशहूर मंदिर में दर्शन करने के लिए जा सकता है यह मंदिर कोयंबटूर में स्थित है यहां पर धनतेरस के दिन मुख्य रूप से भगवान धन्वंतरि की पूजा अर्चना की जाती है।


* रंगनाथस्वामी मंदिर :

धनतेरस के दिन आप रंगास्वामी मंदिर मैं दर्शन करने के लिए जा सकते हैं यह मंदिर तमिलनाडु में स्थित है जो भगवान धन्वंतरि को समर्पित है। धनतेरस के दिन इस मंदिर में पूरे विधि विधान के साथ भगवान धन्वंतरि की पूजा की जाती है और पूजा के बाद इस मंदिर में जड़ी बूटियों को प्रसाद में अर्पित किया जाता है।


* थोट्टूवा धनवंतरी मंदिर :

थोट्टूवा धनवंतरी मंदिर भगवान धन्वंतरि का एक बहुत ही मशहूर मंदिर है। भगवान धन्वंतरी के इस मंदिर में भगवान की मूर्ति लगभग 6 फीट लंबी मौजूद है इस मंदिर में पूजा करने के बाद प्रसाद के रूप में भक्तों को मक्खन दिया जाता है।


* धन्वंतरी मंदिर :

भगवान धनवंतरी का यह मंदिर नेल्लुवाई में स्थित है। ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर में भगवान धन्वंतरि की मूर्ति को अश्विनी देव ने स्थापित किया था। इस मंदिर को लेकर बताया जाता है कि यह मंदिर 5000 साल से भी पुराना मंदिर है। धनतेरस के दिन आप इस मंदिर में दर्शन करने का प्लान कर सकते हैं।

Related News