क्या आप जानते हैं कि वायु प्रदूषण ना सिर्फ फेफड़ों बल्कि हमारे दिल के लिए भी बेहद खतरनाक है. स्मॉग हमारे हृदय स्वास्थ्य के लिए भी कई जोखिम पैदा कर सकती है ।

मौसम बदलने के साथ-साथ अब हल्की ठंड भी होने लगी है,और मौसम में ठंडक बढ़ने के साथ-साथ फॉग और स्मोक दोनों ही बढ़ने लगती हैं,बता दें कि यह स्मॉग हमारी हेल्थ के लिए बेहद हानिकारक होती है क्योकि स्मॉग हमारे फेफड़ों की कई समस्याओं का कारण बनती है साथ ही स्मॉग हमारे हृदय स्वास्थ्य के लिए भी कई जोखिम पैदा कर सकती है ।

बता दे स्मॉग के साथ ही वायु प्रदूषण भी बढ़ने लगा है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये ना सिर्फ फेफड़ों बल्कि हमारे दिल के लिए भी बेहद खतरनाक है ।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की संतुलित आहार में भरपूर मात्रा में आवश्यक विटामिन और पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत करने में मदद करता है इसके साथ ही संतुलित आहार हमारी बॉडी में वायु प्रदूषण से होने वाले नुकसान से हमें बचाता है ।

वायु प्रदूषण से बचने के लिए आपको नियमित तौर पर व्यायाम को भी अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करना चाहिए ।

बता दे की जब हम खराब एयर क्वालिटी में सांस लेते हैं, तो हवा में मौजूद प्रदूषक तत्व हमारे फेफड़ों और दिल तक रक्त प्रवाह में गहराई तक जा सकते हैं,जिससे आपको दिल संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है क्योकि जब हवा में मौजूद प्रदूषक तत्व हमारे शरीर में जाते हैं, तो ये खून को स्वतंत्र रूप से प्रवाहित करना अधिक कठिन हो जाता है,इसके चलते ब्लड क्लॉट बनने की अधिक संभावना होती है और फिर हमारा ब्लड प्रैशर बढ़ने लगता है क्योंकि हृदय खून को शरीर के अन्य हिस्सों तक पहुंचाने के लिए तेज़ी से पंप करता है,इसकी वजह से हार्ट फेल भी हो सकता है ।

एक रिपोर्ट के मुताबिक भी वायु प्रदूषण के लंबे समय तक संपर्क में रहने से हार्ट अटैक और दिल के दूसरे रोगों का जोखिम पैदा हो सकता है ।

Related News