pc: India.Com

दक्षिण भारत अपनी प्राकृतिक सुंदरता, ऐतिहासिक इमारतों और सांस्कृतिक विविधता के कारण लोगों का पसंदीदा है। कई ट्रेवल लवर्स घूमने के लिए शांत और ठंडी जगहों की तलाश करते हैं। यहां, हम दक्षिण भारत के तीन पहाड़ी स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप अप्रैल में यात्रा कर सकते हैं, जो आपको शानदार अनुभव देगा।

ऊटी
ऊटी, जिसे उधगमंदलम के नाम से भी जाना जाता है, तमिलनाडु के नीलगिरि पहाड़ों में बसा एक खूबसूरत हिल स्टेशन है। पूरे वर्ष अपनी सुखद जलवायु के साथ, ऊटी एक ऐसा स्थान है जो गर्मियों के लिए बेस्ट है। यहां का एक प्रमुख आकर्षण यूनेस्को विश्व धरोहर नीलगिरि माउंटेन रेलवे है, जो सुरंगों, पुलों और झरनों के माध्यम से एक सुंदर यात्रा की पेशकश करता है। आप फ्लाइट और ट्रेन दोनों से ऊटी पहुंच सकते हैं। निकटतम हवाई अड्डा कोयंबटूर है, और रेलवे स्टेशन मेट्टुपालयम है।

pc: Treebo

कूर्ग
कर्नाटक का एक सुरम्य हिल स्टेशन कूर्ग अपने झरनों, धुंध भरी पहाड़ियों और कॉफी के बागानों के लिए प्रसिद्ध है। वहाँ कई झरने हैं, और आप कॉफ़ी बागानों का भी दौरा कर सकते हैं जहाँ वे ताज़ी भुनी हुई कॉफ़ी बेचते हैं। ट्रैकिंग, कैंपिंग और राफ्टिंग यहां की लोकप्रिय गतिविधियां हैं। निकटतम हवाई अड्डा मदुरै में है, और रेलवे स्टेशन कोडाई रोड में है।

pc: Navbharat times

मुन्नार
केरल का मुन्नार अपने प्राकृतिक दृश्यों और चाय बागानों के लिए प्रसिद्ध है। पहाड़ी क्षेत्र में ट्रैकिंग के लिए भी यह एक बेहतरीन जगह है। मुन्नार की यात्रा का सबसे अच्छा समय जनवरी और मई के बीच है जब मौसम सुहावना होता है। निकटतम हवाई अड्डा कोच्चि में है, और रेलवे स्टेशन एर्नाकुलम में है।

Related News