इंटरनेट डेस्क. हिमाचल प्रदेश भारत देश का एक ऐसा राज्य है जिसको खूबसूरत जगह का गढ़ कहा जाता है। हिल स्टेशनों का गढ़ माने जाने वाले हिमाचल में ऐसे कई गांव मौजूद है जिनकी खूबसूरती किसी फॉरेन लोकेशन से कम नहीं है। यदि आप भी हिमाचल घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप हिमाचल में स्थित इस छोटे से गांव में को घूमने का प्लान जरूर करें यहां पर जाकर आपको फॉरेन जैसा फील होगा। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है हिमाचल में स्थित इस गांव के बारे के विस्तार से -

* हिमाचल प्रदेश मैं हिमाचल की पार्वती घाटी के पास में कसोल नामक जगह मौजूद है और यहां पर स्थित है एक खूबसूरत गांव जिसका नाम है ग्रहण। इस गांव में आपको देखने के लिए कई खूबसूरत नजारे मिलेंगे और शांत माहौल में खुली हवा में आकर पर्यटक यहां से वापस जाना नहीं चाहते इसलिए एक बार आप भी यहा पर जरूर जाएं।

* हिमाचल प्रदेश की इस खूबसूरत जगह पर जाना इतना आसान नहीं है यहां पर जाने के लिए आपको ट्रैकिंग करनी पड़ती है। यहां पर जाने के लिए आपको कसोल से पैदल चलकर 8 किलोमीटर चलने के बाद आप किस जगह पर पहुंच पाएंगे। अतः इस गांव में पहुंच पाएंगे। पहाड़ों में ट्रेकिंग करने का शौक रखने वाले लोगों के लिए यह जगह बहुत अच्छी साबित हो सकती है।

* हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में सेब फल की खेती की जाती है लेकिन हिमाचल प्रदेश का यह गांव एक और खेती के लिए जाना जाता है। हिमाचल का यह खूबसूरत गांव सेब के साथ साथ चरस और गांजे की खेती के लिए भी जाना जाता है। यहां पर घूमने जाते समय आप इन नशीले पदार्थों को खरीदने की भूल कभी भी ना करें।

* हिमाचल के इस गांव को एक और चीज के लिए जाना जाता है और वह चीज है यहां पर मिलने वाला शहद। हिमाचल के इस गांव में मिलने वाला शहद शहरों या अन्य दूसरी जगह पर मिलने वाले शहद से बहुत अलग होता है क्योंकि इस शहद को लोग जंगलों से जाकर लाते हैं और इस शहद में किसी भी तरह की मिलावट नहीं की जाती।

Related News