pc: abplive

मार्च का महीना घूमने के लिहाज से एकदम सही है क्योकिं इस दौरान ना तो बहुत अधिक गर्मी होती है और न ही बहुत अधिक ठंड। मार्च में बच्चों की परीक्षाएं भी समाप्त हो जाती हैं, जिससे पूरे परिवार को आराम करने और घूमने का मौका मिलता है। मार्च के दौरान बहुत से लोग दोस्तों, परिवार या भागीदारों के साथ विभिन्न स्थानों की यात्रा करते हैं। मार्च के दौरान भारत के कई हिस्सों में मौसम बहुत सुहावना होता है। अगर आप भी मार्च के महीने में घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपको इन स्थानों की यात्रा करनी चाहिए।

लेह लद्दाख:
भारत में जब भी सबसे खूबसूरतजगहों की बात होती है तो लेह-लद्दाख का नाम जरूर लिया जाता है। ये जगह भारत के लिए स्वर्ग के समान है। बर्फ से ढके पहाड़ और खूबसूरत परिदृश्य पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। लेह-लद्दाख में आप पैंगोंग झील, मैग्नेटिक हिल, फुगटल मठ, त्सो मोरिरी झील और लेह पैलेस जैसी खूबसूरत जगहों की सैर कर सकते हैं।

पचमढ़ी:
मध्य प्रदेश में घूमने के लिए कई बेहतरीन जगहें हैं। देश के दिल में, जिसे भारत का दिल कहा जाता है, लेकिन मार्च में पचमढ़ी घूमने जितना आनंददायक स्थान शायद कोई और नहीं है। मार्च में पचमढ़ी घूमने का मजा शायद कहीं और नहीं है। पचमढ़ी में आप बी फॉल्स, अप्सरा विहार, पांडव गुफाएं, जमुना झरना और सनसेट प्वाइंट जैसी खूबसूरत जगहों की यात्रा कर सकते हैं।

pc: ABP News

अंडमान व नोकोबार द्वीप समूह:
मार्च में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की जगहों को घूमने का एक अलग ही आनंद है। रोमांटिक मौसम, नीला पानी, नारियल के पेड़ और खूबसूरत समुद्र तट परिवार, दोस्तों या साझेदारों के साथ तट पर छुट्टियां बिताने को एक सुखद अनुभव बनाते हैं। आपको अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की यात्रा अवश्य करनी चाहिए। यहां आप राधानगर बीच, हैवलॉक आइलैंड और रॉस आइलैंड जैसी कई जगहों पर जा सकते हैं।

pc: India.Com

कौसानी:
उत्तराखंड में कौसानी एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जिसे मार्च में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह माना जाता है। भले ही यह एक छोटा सा गांव है लेकिन खूबसूरती के मामले में यह किसी जगह से कम नहीं है। अपनी हरियाली, देवदार के पेड़ों और आकर्षक हिमालय की चोटियों के कारण यह मार्च में घूमने के लिए उपयुक्त जगह मानी जाती है। यह विशेष रूप से प्रकृति प्रेमियों और हनीमून मनाने वालों के लिए स्वर्ग है। इसके अलावा आप पूर्व में गंगटोक, उत्तर में गुलमर्ग, दक्षिण में लक्षद्वीप और दक्षिण भारत में वायनाड की यात्रा कर सकते हैं।

Related News