आधार कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है जो विभिन्न उद्देश्यों को पूरा करता है, चाहे वह सरकार से संबंधित कार्यों के लिए हो या स्कूल में बच्चे का नामांकन कराना हो। आधार कार्ड के बिना कई गतिविधियां व्यावहारिक रूप से असंभव हैं। हालाँकि, यदि आपका आधार कार्ड कहीं से कट फट गया है या गुम हो गया है, तो यह चुनौतियाँ पैदा कर सकता है। सरकार द्वारा जारी आधार कार्ड आम तौर पर प्लास्टिक-कोटेड कागज पर प्रिंट होता है, जो बरसात के मौसम में क्षति या नमी के प्रति संवेदनशील हो सकता है। आज, हम आपको घर बैठे एक मजबूत पीवीसी आधार कार्ड कैसे प्राप्त करें, इसके बारे में मार्गदर्शन करेंगे।

रेगुलर और पीवीसी आधार कार्ड में क्या अंतर है?
जैसा कि पहले बताया गया है, सरकार द्वारा जारी आधार कार्ड प्लास्टिक-कोटेड कागज पर प्रिंट होता है। हालाँकि, यूआईडीएआई उपयोगकर्ताओं को आधार कार्ड ऑर्डर करने के लिए एक सुविधाजनक विकल्प प्रदान करता है जो डेबिट या क्रेडिट कार्ड के समान दिखता है। इस कार्ड के फटने, क्षति होने या नमी संबंधी चिंताओं का खतरा नहीं है, जिससे लेमिनेशन की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।

पीवीसी आधार कार्ड को क्या खास बनाता है?
पीवीसी आधार कार्ड प्लास्टिक से बना है और इसमें होलोग्राम के साथ एक क्यूआर कोड शामिल है, जो इसे एक हाई-टेक कार्ड बनाता है। होलोग्राम और अन्य विशेषताएं इसके उच्च तकनीक डिजाइन में योगदान करती हैं।

PC: ET Government

पीवीसी आधार कार्ड शुल्क: इसकी लागत कितनी है?
इस हाई-टेक आधार कार्ड की सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए आपको शुल्क का भुगतान करना होगा। जब आप इस कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो शुल्क ₹50 होता है।

पीवीसी आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें
पीवीसी आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए:

यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट: https://uidai.gov.in/ पर जाएं।
अपनी पसंदीदा भाषा चुनें और "माय आधार" अनुभाग पर जाएँ।
"गेट आधार" सेक्शन में "ऑर्डर आधार पीवीसी कार्ड" विकल्प पर क्लिक करें।
अपना आधार नंबर डालकर लॉग इन करें।
आवश्यक जानकारी प्रदान करें, भुगतान प्रक्रिया पूरी करें और आवेदन समाप्त करें।

PC: Bhaskar

स्टेटस की जांच ऐसे करें

ऑर्डर करने के बाद अगर आप स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको फिर से आधिकारिक साइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा, इसके बाद माय आधार सेक्शन में Get आधार सेक्शन में आपको चेक आधार पीवीसी कार्ड स्टेटस ऑप्शन मिलेगा, इस ऑप्शन पर जाकर आप आसानी से स्टेटस का पता लगा पाएंगे.

Related News