इंटरनेट डेस्क. हमारा राजस्थान घूमने के लिए प्रसिद्ध जगहों में से एक है यहां पर भी ऐसी कई जगह मौजूद है जो घूमने के लिए जानी जाती है। राजस्थान एक ऐसा प्रदेश है जो कई तरह की संस्कृतियों के साथ-साथ नेचुरल ब्यूटी के लिए भी जाना जाता है। यहां की नेचुरल ब्यूटी को देखने के लिए लोग दूर-दूर से घूमने के लिए आते है। ज्यादा गर्मी की चपेट में रहने वाले राजस्थान मैं भी कई जने मौजूद है। बरसात के मौसम में इन झरनों की खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको राजस्थान के फेमस झरनों के बारे में जहां पर आपको एक बार घूमने जरूर जाना चाहिए। आइए जानते है विस्तार से -

* गेपरानाथ वॉटरफॉल :

गेपरानाथ वाटरफॉल बहुत ही खूबसूरत झरना है। यह झरना राजस्थान के कोटा में स्थित है और बरसात के मौसम में इस झरने की खूबसूरती और भी ज्यादा बढ़ जाती है। यहां पर घूमने जाने के दौरान आप यहां पर ट्रैकिंग का भी मजा ले सकते हैं क्योंकि झरने की ऊंचाई पर पहुंचने के लिए आपको लगभग 300 सीढ़ियां चढ़ने पड़ती है।

* भीमलत वॉटरफॉल

भीमताल वाटरफॉल इसकी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। राजस्थान में स्थित यह जानना कोटा से 70 किलोमीटर की दूरी और बूंदी से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है आप यहां पर रेल सड़क और हवाई तीनों मार्गों के जरिए जा सकते हैं बरसात के मौसम में यहां पर घूमने का अलग ही मजा है।

* पदाझार महादेव वॉटरफॉल :

राजस्थान के झरनों के बारे में सुनकर आपको हैरानी होगी। क्योंकि राजस्थान जैसे गर्म क्षेत्रों में झरनों का मिलना किसी चमत्कार से कम नहीं है। राजस्थान का प्रसिद्ध पदाझार महादेव वाटरफॉल राजस्थान के बूंदी क्षेत्र में स्थित है। इस झरने की ट्रिप करने के दौरान आप यहां पर रामेश्वर महादेव गुफा मंदिर में दर्शन करने का भी लाभ उठा सकते हैं।

* चुलिया वॉटरफॉल :

चुलिया वॉटरफॉल अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। यह झरना राजस्थान के राणा प्रताप सागर बांध के पास में स्थित है। यह एक बहुत ही खूबसूरत टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। यहां पर चट्टानों के बीच से बहता हुआ पानी का खूबसूरत नजारा आपके मन को मोह लेगा। यह झरना गोलाकार आकार में है। जो इसकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करता है।

Related News