वर्तमान में भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे पेचीदा रेलवे नेटवर्क में से एक माना जाता है यह वह नेटवर्क है जिससे हर रोज लाखों-करोड़ों लोग सफर करते हैं ऐसे में एक सामान्य नियम का बदलाव भी कई लोगों पर प्रभाव डाल सकता है। यदि आईआरसीटीसी के किसी भी नियम में बदलाव किया जाता है तो वह यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखकर ही किया जाता है और ऐसा ही एक बदलाव हाल ही में आईआरसीटीसी ने किया है। अपने इस नियम में IRCTC ने देर रात ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए कुछ नए नियम लागू किए हैं यह नए नियम रात्रि में ट्रेन में सफर करते समय सो रहे लोगों को ध्यान में रखते हुए लागू किए गए हैं लेकिन अगर आपको इन नियमों की सही जानकारी नहीं हो तो आपको इन नियमों का उल्लंघन करने की भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं नए नियमों के बारे में -


* नए लागू किए गए नियमों में बताया गया है कि ट्रेन में सफर के दौरान रात को 10:00 बजे के बाद यदि आप अपने मोबाइल पर तेज आवाज में बात करते हैं तो आप पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

* लागू किए गए इन नए नियमों के अनुसार आप ट्रेन में सफर करते समय रात को तेज आवाज में संगीत भी नहीं सुन सकते हैं क्योंकि इससे आसपास के लोगों को परेशानी होती है।

* यदि सफर करते समय किसी यात्री को किसी भी तरह की परेशानी होती है और वह शिकायत दर्ज कराता है तो उसका समाधान करने की जिम्मेदारी ट्रेन में मौजूद स्टाफ की होगी।

* इन नए नियमों के अनुसार केवल रात 10:00 बजे से सुबह 10:00 बजे तक मिडिल बर्थ वाले यात्री आराम से सो सकते हैं।

* IRCTC ने पिछले साल रेलवे बोर्ड के नियमों का एक सेट किया था जिसमें ट्रैवल टिकट एग्जामिनर टीटीइ रात 10:00 बजे के बाद टिकट की जांच नहीं कर सकता है।

* IRCTC के लागू किए गए नए नियमों के अनुसार अब आप रात को सफर करते समय ट्रेन में रात को 10:00 बजे के बाद लाइट भी नहीं जला सकते क्योंकि देखा जाता है कि कुछ लोग रात को 10:00 बजे बाद भी लाइट जलाते रहते हैं जिसकी वजह से कोच और आसपास के डिब्बों में बैठे हैं अन्य लोगों की नींद खराब होती है।

Related News