pc: Green Kashmir Travels

कश्मीर की खूबसूरती को शब्दों में बयां करना लगभग असंभव है, जिसे अक्सर "धरती पर स्वर्ग" कहा जाता है। इसकी प्राकृतिक खूबसूरती को सही मायने में सराहने के लिए आपको इस जगह पर जरूर जाना चाहिए। यहाँ पर हर साल लाखों की संख्या में लोग आते हैं। रोमांच के शौकीनों के लिए यहां कई विकल्प उपलब्ध हैं।

कश्मीर में हर तरफ खूबसूरत नजारे हैं। गर्मियों में यहां घूमने का सबसे अच्छा समय माना जाता है, क्योंकि यहां घूमने के लिए कई जगहें हैं। आइए इनमें से कुछ जगहों के बारे में जानें:

गुलमर्ग: अपनी अडवेंचरस एक्टिविटीज के लिए मशहूर गुलमर्ग में बर्फ से ढकी ढलानों पर कई तरह के गेम्स का आनंद आप ले सकते हैं। गर्मियों के मौसम में यहां की हरियाली मनमोहक होती है। दूर-दूर तक फैले घास के मैदानों के बीच स्थित सुरम्य महारान मंदिर जरूर जाना चाहिए। इसके अलावा, यहां विश्व प्रसिद्ध गोंडोला राइड का आनंद लिया जा सकता है।

श्रीनगर: डल झील पर शिकारा राइड का अनुभव किए बिना श्रीनगर की यात्रा अधूरी है। शहर के खूबसूरत बगीचे, जैसे लाल चौक, इसके ऐतिहासिक महत्व की झलक पेश करते हैं।

pc: Travel Triangle

पहलगाम: पहलगाम को अक्सर "वैली ऑफ शेफर्ड" कहा जाता है, जो श्रीनगर से सिर्फ़ 54 किलोमीटर दूर है। इस खूबसूरत घाटी के रास्ते में पंपोर इलाका है, जो अपने केसर के खेतों और सेब के बागों के लिए मशहूर है। आगंतुक यहाँ उच्च गुणवत्ता वाला केसर भी खरीद सकते हैं।

आरू वैली: पहलगाम से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित, आरू वैलीएक खूबसूरत नज़ारा पेश करती है। सर्दियों के दौरान, यहाँ स्कीइंग और हेली-स्कीइंग का मज़ा लिया जा सकता है।


बेताब वैली: पहलगाम से लगभग 15 किलोमीटर दूर, बेताब घाटी अपने हरे-भरे नजारे, घने जंगलों और ऊँचे पहाड़ों के लिए जानी जाती है। विजिटर्स यहाँ घुड़सवारी, ट्रैकिंग और कैंपिंग का मज़ा ले सकते हैं।

pc: Newstrack

कब जाएँ:
कश्मीर साल भर घूमने लायक जगह है, हर मौसम में यहाँ का अपना अलग आकर्षण होता है। हालांकि, मानसून के मौसम से बचना सबसे अच्छा है।

क्या खरीदें:
केसर, कश्मीरी लाल मिर्च और सेब से बने खाद्य पदार्थ लोकप्रिय खरीदारी हैं। इसके अतिरिक्त, खरीदार पश्मीना शॉल और कश्मीरी रेशमी साड़ियों सहित विभिन्न हस्तशिल्प वस्तुओं का पता लगा सकते हैं।

कैसे पहुँचें:
दिल्ली से श्रीनगर के लिए सीधी उड़ानें उपलब्ध हैं, जिससे यह केवल एक घंटे में आसानी से पहुँचा जा सकता है।

Related News