यात्रा के प्रति प्रेम सार्वभौमिक है और पहाड़ों में समय बिताना कई लोगों के लिए एक विशेष आकर्षण है, जो दिल और दिमाग को शांति की एक अनूठी अनुभूति प्रदान करता है। दुर्भाग्य से, पर्यटकों की बढ़ती आमद के कारण कई हिल स्टेशनों का क्षरण हुआ है, क्योंकि पर्यटक अक्सर अपने पीछे कूड़े का ढेर छोड़ जाते हैं, जो प्राकृतिक सुंदरता को धूमिल करता है और दूसरों के अनुभवों को प्रभावित करता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको ऐसे हिल स्टेशनों के बारे में बताएंगे जो बेहत ही साफ हैं, आइए जानते है इसके बारे में-

Google

कौसानी, उत्तराखंड:

बागेश्वर जिले में स्थित, अल्मोडा से लगभग 51 किमी दूर, कौसानी सर्दियों के मौसम में बर्फीले परिदृश्यों से सजा एक लुभावनी हिल स्टेशन है। शहर में साफ-सफाई बनाए रखने, शांत वातावरण सुनिश्चित करने पर विशेष ध्यान दिया जाता है। उल्लेखनीय आकर्षणों में मंत्रमुग्ध कर देने वाले सूर्यास्त के दृश्य और कैलाश ट्रेक, बेस कौसानी ट्रेक और बागेश्वर-सुंदरधुंडा ट्रेक जैसे प्रसिद्ध ट्रेक शामिल हैं।

कुन्नार, तमिलनाडु:

पश्चिमी घाट में ऊटी से केवल 19 किमी दूर स्थित, कुन्नार नीलगिरि पहाड़ियों और मनमोहक कैथरीन फॉल्स के शानदार दृश्यों के लिए जाना जाता है। चाय के बागानों से घिरा यह हिल स्टेशन अपनी खूबसूरत पहाड़ियों, समृद्ध संस्कृति और विस्मयकारी परिदृश्यों के साथ एक स्वर्गीय निवास जैसा दिखता है, सभी को स्वच्छता पर ध्यान दिया जाता है।

google

इडुक्की, केरल:

जंगलों के बीच बसा इडुक्की अपने वन्य जीवन, खूबसूरत बंगलों, चाय कारखानों, रबर के बागानों और हरी-भरी हरियाली के लिए प्रसिद्ध है। मुख्य आकर्षण 650 फीट लंबा और 550 फीट ऊंचा आर्च बांध है, जिसे देश का सबसे बड़ा बांध माना जाता है। स्वच्छता के प्रति इडुक्की की प्रतिबद्धता आगंतुकों के समग्र अनुभव को बढ़ाती है।

Google

तवांग, अरुणाचल प्रदेश:

तवांग के नाम से जाना जाने वाला, अरुणाचल प्रदेश का तवांग उत्कृष्ट तवांग मठ का दावा करता है, जो आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता के बीच एक आध्यात्मिक आश्रय स्थल है। शहर स्वच्छता बनाए रखने के लिए समर्पित है, यह सुनिश्चित करते हुए कि आगंतुक आध्यात्मिकता और प्राचीन परिवेश दोनों में डूब सकें।

Related News