पालतू जानवरों के मालिकों के लिए, यात्रा की योजना बनाना, विशेष रूप से लंबी यात्रा, महत्वपूर्ण चुनौतियाँ पैदा कर सकती है। जबकि शहर के भीतर छोटी यात्राएँ प्रबंधनीय हो सकती हैं, लंबी यात्राओं पर सावधानीपूर्वक विचार करने की आवश्यकता होती है, खासकर जब यह आपके पालतू जानवर की भलाई की बात आती है। उन्हें घर पर या किसी और के साथ अकेला छोड़ने से चिंता और व्यवहार संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। शुक्र है, भारतीय रेलवे पालतू जानवरों के साथ यात्रा करने के लिए दिशानिर्देश प्रदान करता है, जो आपके और आपके प्यारे साथी दोनों के लिए एक आसान यात्रा सुनिश्चित करता है, आइए जानते है इन नियमों के बारे में-

Google

सही क्लास चुनें: कुत्तों और बिल्लियों सहित पालतू जानवरों को सेकेंड एसी, थर्ड एसी, एसी चेयर कार या स्लीपर क्लास में ले जाने की अनुमति नहीं है। इसके बजाय, आपको अपने पालतू जानवर के आवास के लिए फर्स्ट एसी में 2-बर्थ या 4-बर्थ कूप बुक करना होगा।

मुख्य आरक्षण अधिकारी को सूचित करें: एक बार जब आपका टिकट कन्फर्म हो जाए, तो आपको संबंधित स्टेशन के मुख्य आरक्षण अधिकारी को एक आवेदन लिखना होगा, जिसमें उन्हें अपने पालतू जानवर के बारे में सूचित करना होगा। यह ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से किया जा सकता है.

Google

टीकाकरण सुनिश्चित करें: यात्रा से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पालतू जानवर को टीका लगाया गया है। बिना टीकाकरण वाले पालतू जानवरों को ट्रेनों में ले जाने की अनुमति नहीं है।

प्रति यात्री एक पालतू जानवर (पीएनआर): प्रति यात्री केवल एक पालतू जानवर की अनुमति है (पीएनआर)। आप भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) पोर्टल के माध्यम से पालतू जानवरों के टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं।

Google

जल्दी पहुंचें: प्रस्थान से कम से कम दो घंटे पहले स्टेशन पर पहुंचें। यह आपको रेलवे अधिकारियों को जानवर के वैक्सीन प्रमाणपत्र, कन्फर्म टिकट और फिटनेस प्रमाणपत्र की फोटोकॉपी सहित सभी आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करने की अनुमति देता है।

अपने पालतू जानवर की देखभाल करें: यात्रा के दौरान अपने पालतू जानवर के खाने-पीने की जिम्मेदारी आप पर है। रेलवे एक पालतू जानवर को ले जाने के लिए 60 रुपये प्रति किलोग्राम का शुल्क लेता है, जबकि एक डिब्बे के भीतर परिवहन के लिए 30 रुपये प्रति किलोग्राम का शुल्क लगता है।

Related News