pc: TripSavvy

गर्मियों की छुट्टियों के दौरान जब स्कूल बंद होते हैं, तो माता-पिता अक्सर यात्राओं की योजना बनाते हैं। गर्मी के दौरान हर कोई ठंडी जगहों पर जाने के लिए उत्सुक रहता है। उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशन राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में रहने वालों के लिए पॉपुलर डेस्टिनेशन है। जब लोग किसी ठंडी छुट्टी के बारे में सोचते हैं, तो आमतौर पर शिमला और मसूरी जैसी जगहें दिमाग में आती हैं।

हालाँकि, इन लोकप्रिय हिल स्टेशनों पर अक्सर इतनी भीड़ हो जाती है कि शांति के पल नहीं बिता पाते हैं। हम आपको एक ऐसे हिल स्टेशन से रूबरू करा रहे हैं जहां अप्रैल और मई में आपको जैकेट की भी जरूरत पड़ सकती है। यहां आप इन गर्म महीनों के दौरान भी बर्फबारी देख सकते हैं।

pc: India Trail

कम भीड़ वाला स्थान

यदि आप शांति चाहते हैं और अपनी छुट्टियों के दौरान शांति के पल बिताना चाहते हैं तो सिक्किम पूर्वोत्तर भारत में सबसे शांत हिल स्टेशन है। सिक्किम एक खूबसूरत और कम भीड़-भाड़ वाला स्थान है जहां पर्यटन स्थलों पर लोगों की कम ही भीड़ होती है। प्राकृतिक सुंदरता से घिरा यह राज्य प्राचीन है और एक शांत वातावरण प्रदान करता है। सिक्किम की राजधानी गंगटोक, घूमने के लिए कई जगहें उपलब्ध कराता है।

pc: greenMe

गर्मियों में भी बर्फबारी
गंगटोक से तीन घंटे की यात्रा आपको नाथू ला दर्रे तक ले जाएगी। जैसे-जैसे आप पास आते हैं, एक तरफ उफनती नदी और दूसरी तरफ बर्फ से ढके पहाड़ों का नजारा आपको उत्साह से भर देता है। नाथू ला दर्रे की पहाड़ियां बेहद ही खूबसूरत है।त्सोंगमो झील को पार करते हुए, आपको अपने चारों ओर बर्फ से ढकी चोटियाँ दिखाई देने लगेंगी। शीर्ष पर पहुंचने पर, आप हर जगह बर्फ से घिरे होंगे। कभी-कभी आपको यहां बर्फबारी का भी अनुभव हो सकता है। मई के महीने में भी आप नाथू ला दर्रे पर बर्फबारी का आनंद ले सकते हैं।

Related News