इंटरनेट डेस्क. घूमने का शौक सभी लोगों को होता है लोग अपनी पसंद के अनुसार घूमने के लिए जगहों का चयन करते हैं घूमने के शौकीन लोगों को हमेशा नई नई जगहों पर घूमना बहुत पसंद होता है। कई ऐसे लोग भी होते हैं जो घूमने के लिए विदेश पर जाना चाहते हैं लेकिन वहां पर घूमने के लिए बजट ज्यादा होने की वजह से वह नहीं जा पाते। लेकिन क्या आप जानते हैं आप भारत मे ही कुछ ऐसी जगह मौजूद है जहां पर घूमने का प्लान करके आप विदेशी नजारों जैसा मजा ले सकते हैं और आपको इन जगहों पर घूमने के लिए ज्यादा पैसे भी नहीं खर्च करने पड़ेंगे। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन जगहों के बारे में -

* यदि आप भी घूमने के लिए मलेशिया जाना चाहते हैं और वहां के चाय के बगीचों का नजारा देखना चाहते हैं लेकिन बजट ज्यादा होने की वजह से आप वहां नहीं जा पा रहे हैं तो आप अपने इस सपने को केरल के मुन्नार में जाकर भी पूरा कर सकते हैं यहां की खूबसूरती मलेशिया की खूबसूरती से बिल्कुल भी कम नहीं है। यहां पर कि आप चाय के बागान देख सकते हैं।

* कई लोग ऐसे भी है जो घूमने के लिए स्विट्जरलैंड जाना चाहते हैं लेकिन यहां पर जाने के लिए अच्छे खासे बजट की जरूरत होती है क्योंकि यहां पर जाने के लिए महंगा टिकट लगता है जिसकी वजह से लोग ध्यान जान नहीं पाते लेकिन आप कश्मीर के गुलमर्ग मैं जाकर स्विजरलैंड जैसे नजारों का मजा ले सकते हैं यहां पर जाने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

* यदि आप भी घूमने के लिए ऑस्ट्रेलिया जाना चाहते है और वहां के ऊंचे पहाड़ों को देखना चाहते हैं लेकिन आप वहां जाने के लिए महंगी खर्च की वजह से नहीं जा पा रहे हैं तो आप ऑस्ट्रेलिया जैसे नजारे देखने के लिए भारत के लद्दाख में घूमने के लिए जा सकते हैं। भारत में मौजूद लद्दाख में भी आपको ऑस्ट्रेलिया जैसे ही नजारों को देखने का मौका मिलेगा।

* भारत में मौजूद अंडमान बहुत ही खूबसूरत जगह है जहां पर जाकर भी आप विदेशी नजारो जैसे नजारों का मजा ले सकते हैं आप यहां पर जाकर कम पैसों में समुद्र की गहराइयों में पानी के जीवो को देखने का आनंद ले सकते हैं।

Related News