घूमने का शौक सभी को होता है सभी लोग घूमने जाना पसंद करते हैं और घूमने के लिए अपनी अपनी पसंद की जगह चयन करते हैं लेकिन आज के समय में घूमने जाने में अच्छा खासा बजट खर्च हो जाता है। घूमने जाने के लिए लोगों को बहुत पैसा खर्च करना पड़ता है। लेकिन कई लोग ऐसे होते हैं जिनके पास पैसे नहीं होने की वजह से वह अपने घूमने की इच्छा को अपने मन में ही दबा कर रह जाते हैं यदि आप भी ₹500 से भी कम खर्चे में घूमना चाहते हैं तो आप इन जगहों पर जाने का प्लान कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इन जगहों के बारे में विस्तार से -

* अक्षरधाम मंदिर :

कम खर्च में घूमने के लिए दिल्ली का अक्षरधाम मंदिर भी एक बहुत ही खूबसूरत जगह है इस मंदिर की वास्तुकला बहुत ही प्रभावशाली है। इस मंदिर में जाकर आप 3D लाइट शो को देखना ना भूलें। इस मंदिर में जाने के लिए टिकट का खर्चा ज्यादा से ज्यादा आपको ₹200 खर्च करने पड़ेंगे।

* चांदनी चौक स्ट्रीट फूड :

दिल्ली दर्शन करने वालों के लिए चांदनी चौक का स्ट्रीट फूड चखे बिना दिल्ली दर्शन अधूरा माना जाता है यहां पर आपको परांठे वाली गली में जरूर जाकर पराठे जरूर खाने चाहिए। मराठों के अलावा भी आपको यहां पर कई तरह के स्ट्रीट फूड का आनंद मिल जाएगा। आप यहां पर 150 से 200 रुपए में स्वादिष्ट खाने का लुफ्त उठा सकते हैं और घूम भी सकते हैं।

* लोधी गार्डन :

यदि आप भी कम खर्चे में ऐसी जगह पर घूमने जाना चाहते हैं जो भीड़ -भाड़ से दूर हो जहां पर आप शांति से कुछ समय बिता सके तो आप लोधी गार्डन जाने का प्लान करें प्रकृति की गोद में बसी हुई यह जगह ताजी हवा में सुकून के पल बिताने के लिए परफेक्ट है और यहां पर एंट्री करने के लिए टिकट भी बहुत सस्ता है।

* बांग्ला साहिब गुरुद्वारा :

आप कम खर्चे में घूमना चाहते हैं तो आप बांग्ला साहिब गुरद्वारा जा सकते हैं। यहां पर नियमित रूप से हर दिन केवल देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग आते हैं यहां पर रोजाना हजारों की संख्या में लंगर परोसा जाता है। यह गुरुद्वारा संस्कृति और उदारता का सबसे अच्छा प्रतीक माना जाता है बांग्ला साबित में आपको केवल अपनी श्रद्धा के हिसाब से प्रसाद खरीदने की जरूरत पड़ती है।

Related News