सर्दी बढ़ गई है और कई राज्यों में ठंड को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है. बढ़ी ठंड के कारण स्कूली बच्चों की शीतकालीन छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। इन छुट्टियों के दौरान यात्रा की योजना बनाने का यह एक उत्कृष्ट अवसर है। जबकि लोग अपने घरों से बाहर निकलना चाहते हैं और परिवार, बच्चों या दोस्तों के साथ रोमांचक यात्राओं की योजना बनाना चाहते हैं, लेकिन व्यापक ठंड उन्हें झिझकने पर मजबूर कर देती है। यदि आप सोच रहे हैं कि सर्दियों के दौरान कहाँ जाएँ जहाँ तापमान बहुत अधिक ठंडा न हो, तो आपके पास भारत में कई विकल्प हैं। आइए जनवरी और फरवरी में यात्रा के लिए भारत के कुछ सर्वोत्तम स्थलों का पता लगाएं।

गोवा

गोवा भारत में विदेशी और घरेलू दोनों पर्यटकों के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। यदि आप समुद्र, समुद्र तटों, नाइटलाइफ़, पार्टियों और समग्र मनोरंजन का आनंद लेना पसंद करते हैं तो सर्दियों के मौसम के दौरान भी गोवा एक आदर्श स्थान है। गोवा एक खूबसूरत डेस्टिनेशन है जहाँ आप दोस्तों, परिवार के साथ या अकेले यात्रा पर भी जा सकते हैं। जनवरी में आप गोवा में सिर्फ शर्ट या टी-शर्ट पहनकर आराम से घूम सकते हैं।

जैसलमेर

सर्दियों के दौरान राजस्थान में जैसलमेर की यात्रा पर निकलें। जैसलमेर अपनी शानदार ऐतिहासिक विरासत और संस्कृति का नजारा पेश करता है। यहां, आप कैंपिंग, नाइट आउट, ऊंट सफारी और कई अन्य रोमांचक गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि कड़ाके की ठंड के बाद भी आपको जैसलमेर में न्यूनतम ठंड का अनुभव होगा।

pc: FabHotels.com

कूर्ग

आप कर्नाटक में स्थित कूर्ग में विंटर ट्रिप का प्लान बना सकते हैं। कूर्ग, जिसे कोडागु के नाम से भी जाना जाता है, को अक्सर दक्षिण भारत का स्कॉटलैंड कहा जाता है। कड़कड़ाती ठंड के बावजूद, आप कैम्पफायर की गर्माहट का आनंद ले सकते हैं और विभिन्न साहसिक गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं। कूर्ग अपनी प्राकृतिक सुंदरता और सांस्कृतिक समृद्धि से पर्यटकों को आकर्षित करता है।

pc: andBeyond

मुंबई

मुंबई एक और गंतव्य है जहां आप सर्दियों के दौरान यात्रा कर सकते हैं। इसके तटीय इलाकों से आप टकराती हुई लहरों का आनंद ले सकते हैं। मुंबई में कई पर्यटन स्थल हैं, जिनमें प्रसिद्ध मंदिर, दर्शनीय स्थल और इसका प्रसिद्ध स्ट्रीट फूड शामिल हैं। मध्यम बजट और सुखद तापमान के साथ, आप मुंबई में अपनी सर्दियों की छुट्टियां आराम से बिता सकते हैं।

Follow our Whatsapp Channel for latest News​​​​​

Related News