pc: jagran

मई में उत्तरी भारत में भी भीषण गर्मी पड़ती है। अधिकांश शहरों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने के साथ, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़ और आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले लोग अक्सर पहाड़ों की ओर जाकर राहत की तलाश करते हैं। इससे इन जगहों पर भीड़भाड़ हो जाती है, जिसके परिणामस्वरूप कभी-कभी आधी यात्रा ट्रैफिक में फंसकर बितानी पड़ती है। अगर आप भी गर्मी से बचने के लिए किसी ऐसी जगह की तलाश में हैं, जहां आपको शांति मिले और भरपूर आनंद उठाया जा सके, तो यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं:

तवांग:
तवांग भारत का एक शानदार हिल स्टेशन है। इसके बौद्ध मठ न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं। एडवेंचर लवर्स के लिए यह ट्रैकिंग, लंबी पैदल यात्रा, स्कीइंग जैसी गतिविधियों की पेशकश करने वाला एक शानदार डेस्टिनेशन है। तवांग घूमने के लिए मई सबसे अच्छा समय है।

pc: WanderOn

स्पीति:

मई में घूमने की जगहों की सूची में स्पीति घाटी दूसरे स्थान पर है। हिमाचल प्रदेश के अन्य हिस्सों के विपरीत, स्पीति घाटी में कम भीड़ रहती है। यह देश की सबसे खूबसूरत और ठंडी जगहों में से एक है। यहां आप दुनिया के सबसे पुराने मठों को देख सकते हैं और झीलों के साथ-साथ पहाड़ों के बदलते रंगों का आनंद भी ले सकते हैं। मई में औसत तापमान 18 से 25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है।

मेघालय:
जब आप मेघालय जाएंगे तो आपको ऐसा महसूस नहीं होगा कि आप भारत में हैं। यह शहर न सिर्फ अपनी खूबसूरती बल्कि साफ-सफाई के लिए भी जाना जाता है। यहां एशिया के सबसे स्वच्छ गांवों को देखना न भूलें। हर थोड़ी दूरी पर आपको झरने मिलेंगे। गर्मियों के लिए मेघालय एकदम सही योजना है जब आप इसके आश्चर्यजनक दृश्यों को करीब से देख सकते हैं।

pc: TV9 Bharatvarsh

महाबलेश्वर:
महाराष्ट्र के सतारा जिले में स्थित महाबलेश्वर भी गर्मी से राहत पाने के लिए एक अच्छी जगह है। यह महाराष्ट्र के सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। खूबसूरत घाटियाँ, तेज़ झरने, हरी-भरी हरियाली और प्राचीन झीलें महाबलेश्वर की सुंदरता में चार चाँद लगा देती हैं। मई इस जगह को देखने का आदर्श समय है।

Related News