दोस्तो के साथ इस भागदौड भरी जिंदगी से दूर कहीं घूमने जाने का आनंद ही अलग हैं, ऐसे कुछ लोगो की बात करें तो उन्हें रॉक क्लाइम्बिंग पसंद होती हैं, जो शरीर और दिमाग दोनों को चुनौती देता है। भारत में, उत्साही लोगों के पास कई शानदार जगहें हैं, जहाँ लुभावने परिदृश्यों के बीच रोमांचक रॉक क्लाइम्बिंग की जा सकती हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

सर पास ट्रेक, हिमाचल प्रदेश:

सर पास ट्रेक गर्मियों के महीनों में रॉक क्लाइम्बर्स के लिए एक स्वर्ग है। यहाँ स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों तरह के पर्यटक ऊँची चट्टानों पर चढ़ने के लिए आते हैं। रॉक क्लाइम्बिंग के अलावा, घाटी ट्रेकिंग के लिए प्रसिद्ध है और सुरम्य परिवेश के बीच एड्रेनालाईन-पंपिंग रोमांच की तलाश करने वाले बाइकर्स को आकर्षित करती है।

Google

मियर घाटी:

भारत में मियर घाटी की विशेषताएँ ऊँचे पहाड़, हरे-भरे खेत और झरनों से भरी हुई हैं। यह रमणीय स्थान रॉक क्लाइम्बिंग, ट्रेकिंग, माउंटेन वॉकिंग और स्नो साइकलिंग सहित ढेरों गतिविधियाँ प्रदान करता है।

Google

बंदेल, उत्तराखंड: उत्तराखंड में स्थित बंदेल रॉक क्लाइम्बिंग के शौकीनों के लिए एक बेहतरीन जगह है। इस क्षेत्र की ऊबड़-खाबड़ ज़मीन और प्राकृतिक सुंदरता एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए एक आदर्श जगह है,

मालशेज घाट, महाराष्ट्र: महाराष्ट्र के धुंध भरे पहाड़ों के बीच स्थित मालशेज घाट प्रकृति प्रेमियों और रोमांच चाहने वालों के लिए एक स्वर्ग है। रॉक क्लाइम्बिंग, ट्रैकिंग, माउंटेन वॉक और पैराग्लाइडिंग के अवसर भी प्रदान करती है।

Related News