अगर आप घूमने के शौकीन हैं, तो एक बार मध्यप्रदेश की ओर जरूर रुख करें. यहां आपको ऐतिहासिक स्मारक, मंदिर, मस्जिद, झील, महल आदि काफी कुछ देखने को मिल जाएगा. मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) को भारत का दिल कहा जाता है क्योंकि ये देश के बीचोंबीच स्थित है. इतना ही नहीं, यहां कई नेशनल पार्क और वाईल्डलाइफ सेंचुरी भी हैं, जहां आप तमाम दुर्लभ जानवरों की प्रजातियों को देख सकते हैं. इस बार बच्चों की समर वैकेशंस पर आप कहीं जाना चाहते हैं तो मध्यप्रदेश जाने का प्लान बनाएं। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की मध्यप्रदेश में आप कौन-कौन सी जगह पर घूम सकते हैं। आइए जानते है इन जगहों के बारे में विस्तार से -

* पचमढ़ी :

पचमढ़ी में सबसे लोकप्रिय झरने के बीच, बी फॉल एक 35 मीटर का झरना है, जो लोगों का प्रमुख आकर्षण है. प्रकृति से प्रेम करने वाले लोगों के लिए पचमढ़ी भी काफी अच्छी जगह है. ये एक हिल स्टेशन है जो सतपुड़ा पर्वतमाला की रानी के रूप में जाना जाता है. यहां का मौसम पूरे साल भर अच्छा रहता है, इसके अलावा यहां की गुफाएं भी लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचती हैं. ऐसे में आप कभी भी यहां घूमने का प्लान बना सकते हैं।

* बांधवगढ़ नेशनल पार्क :

बांधवगढ़ राष्ट्रीय उद्यान मध्यप्रदेश के उमरिया जिले में स्थित है। वर्तमान में इसे राष्ट्रीय बाघ अभ्यारण्य के रूप में जाना जाता है. बांधवगढ़ 448 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला है. इस उद्यान में एक मुख्य पहाड़ है जो ‘बांधवगढ़’ कहलाता है। कहा जाता है कि पुराने समय में रीवा के राजा महाराजा यहां शिकार करने के लिए आया करते थे. साल और बंबू के वृक्ष इस पार्क की शोभा को बढ़ाते हैं. इस पार्क में स्तनधारियों की 22 से ज्यादा और अविफौना की 250 प्रजातियां देखने को मिलती हैं।

* भोपाल :

अब हम बात करते हैं मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के बारे में. भोपाल संस्कृति, विरासत और आधुनिक जीवन का मिश्रण कहलाता है. यहां कई राजसी मस्जिद हैं, जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं. भोपाल में आप शौर्य स्मारक, भारत भवन, भीमबैठका, शहीद भवन, बिड़ला मंदिर, वन विहार, वॉटर पार्क, डीबी मॉल वगैरह भी घूम सकते हैं. इसे तालाबों और झीलों का शहर भी कहा जाता है. यहां कृत्रिम रूप से तैयार की गईं झीलें हैं, साथ ही कई तालाब हैं, जो इस शहर की शोभा बढ़ाते हैं।

* ओरछा :

अगर आप तीन से चार दिनों की छोटी सी ट्रिप प्लान करना चाहते हैं तो ओरछा जाने का प्लान बना सकते हैं. बेतवा नदी के तट पर स्थित ये जगह किले, मंदिर और महलों के लिए जाना जाता है. यहां के राजा राम मंदिर की ख्याति काफी दूर दूर तक है. यहां लक्ष्मीनारायण मंदिर, चतुर्भुज मंदिर और राज मंदिर भी पर्यटकों का आकर्षण हैं. यहां बेतवा नदी सात चैनलों में विभाजित होती है, जिसे सतधारा भी कहा जाता है।

* पचमढ़ी :

पचमढ़ी में सबसे लोकप्रिय झरने के बीच, बी फॉल एक 35 मीटर का झरना है, जो लोगों का प्रमुख आकर्षण है. इसके अलावा यहां की गुफाएं भी लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचती हैं. प्रकृति से प्रेम करने वाले लोगों के लिए पचमढ़ी भी काफी अच्छी जगह है. ये एक हिल स्टेशन है जो सतपुड़ा पर्वतमाला की रानी के रूप में जाना जाता है. यहां का मौसम पूरे साल भर अच्छा रहता है, ऐसे में आप कभी भी यहां घूमने का प्लान बना सकते हैं।

* खजुराहो :

कहा जाता है कि यहां 12वीं शताब्दी तक लगभग 85 मंदिर थे, लेकिन 13वीं शताब्दी में इनमें से कुछ को नष्ट कर दिया गया, जिसके बाद अब करीब 22 मंदिर ह परिसर में बचे हैं. यहां हिंदू और जैन मंदिरों की वास्तुकला को प्रेम के एक खास रूप को दर्शाया गया है। खजुराहो का नाम आपने जरूर सुना होगा. यहां के ऐतिहासिक मंदिर पर्यटकों को अपनी ओर खींचते हैं. इन मंदिरों को यूनेस्को ने वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल किया है।

Related News