pc: Jagran

गर्मियों की छुट्टियों में लोग गर्मी से राहत पाने के लिए हिल स्टेशनों पर जाना पसंद करते हैं। यहाँ उन्हें गर्मी से तो राहत मिलती है साथ ही कई एक्टिविटीज भी ट्राई कर सकते हैं। हालाँकि, गर्मी के मौसम में हिल स्टेशनों पर पर्यटकों की भीड़ हो जाती है। इसलिए, यदि आप अपनी गर्मी की छुट्टियां हिल स्टेशनों पर मनाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको ई-पास की आवश्यकता होगी।

तमिलनाडु में ऊटी या कोडईकनाल जैसे हिल स्टेशनों की यात्रा करने वाले लोगों को अब ई-पास ले जाना आवश्यक होगा। बिना ई-पास के इन जगहों पर आपको एंट्री नहीं मिलेगी। मद्रास उच्च न्यायालय की विशेष खंडपीठ के न्यायमूर्ति एन. सतीश और न्यायमूर्ति बी. भरत चक्रवर्ती ने इन हिल स्टेशनों पर जाने के इच्छुक वाहनों के लिए ई-पास जारी करने का आदेश दिया है।

ई-पास क्यों जरूरी है:

गर्मी के मौसम में हिल स्टेशनों पर पर्यटकों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। यहां आने वाले पर्यटकों का कोई डेटा उपलब्ध नहीं है। इसलिए, ई-पास जारी करने से सभी विजिटर्स रिकॉर्ड रखने में मदद मिलेगी। हालाँकि, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इन हिल स्टेशनों में प्रवेश के लिए ई-पास की अनिवार्य आवश्यकता 30 जून, 2024 तक लागू रहेगी।

pc: Tamil Nadu Tourism

तीन रंगों में जारी:

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि नीलगिरि जिले में ऊटी और कोडाइकनाल जैसे स्थानों में प्रवेश करने वाले सभी लोगों, जिनमें स्थानीय निवासी, किसान या बाहर से आने वाले पर्यटक शामिल हैं, को ई-पास की आवश्यकता होगी। हालाँकि, तमिलनाडु सरकार तीन अलग-अलग रंगों में ई-पास जारी करेगी। निवासियों को हरा ई-पास मिलेगा, जबकि खेतों और अन्य स्थानों से आवश्यक सामान लाने वालों को नीला ई-पास जारी किया जाएगा। पर्यटकों को बैंगनी ई-पास जारी किया जाएगा।

pc: Navbharat Times - IndiaTimes

आवेदन कैसे करें:

अपने मोबाइल या लैपटॉप से https://epass.tnega.org पर लॉग इन करें।
अपनी नागरिकता के आधार पर Within India या Outside India ऑप्शन चुनें।
मोबाइल नंबर दर्ज करें और इस पर आए ओटीपी को यहाँ एंटर करें।
ओटीपी दर्ज करने के बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।
आपसे आवश्यक जानकारी जैसे पूरा नाम, पता, ठहरने की अवधि और वाहन का विवरण मांगा जाएगा।

Related News