PC: Hotels.com Australia

बाली प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर एक अविश्वसनीय रूप से सुंदर और मनमोहक जगह है। लहराते नारियल के पेड़, खूबसूरत समुद्र तट, हरी-भरी पहाड़ियाँ और अति सुंदर मंदिर बाली को वास्तव में खास बनाते हैं। बाली में सनसेट देखने लायक होता है, सूरज ढलते ही आसमान लाल और नारंगी रंग से भर जाता है। समुद्र के किनारे बैठकर इस नजारे को देखना एक शानदार अनुभव है। बाली में स्थानीय संस्कृति और परंपराएँ भी बहुत आकर्षक हैं, जो विजिटर्स को एक अनोखा अनुभव प्रदान करती हैं।

बाली एक ऐसा डेस्टिनेशन है जिसे बहुत से लोग अपने खूबसूरत समुद्र तटों, आश्चर्यजनक प्राकृतिक नजारों और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के कारण अपनी छुट्टियों के लिए पसंद करते हैं। हालाँकि बाली में छुट्टियाँ बिताना कुछ लोगों के लिए एक महंगे सपने जैसा लग सकता है, हम आपको बताने जा रहे हैं कि कुछ बातों को ध्यान में रखकर बाली में बजट-फ्रेंडली ट्रिपका आनंद कैसे लिया जा सकता है। आइए जानें कैसे!

PC: balidave.com

सही समय चुनें
बाली घूमने का सबसे अच्छा समय आमतौर पर अप्रैल से अक्टूबर तक है। इस अवधि के दौरान, मौसम सुहावना होता है और पर्यटक कम आते हैं, जिसके परिणामस्वरूप होटल और उड़ानों पर बेहतर डील्स होते हैं। यदि आप ऑफ-सीजन के दौरान अपनी ट्रिप प्लान करत हैं, जैसे कि नवंबर और मार्च के बीच, तो आपको आवास और फ्लाइट्स पर छूट मिल सकती है। इसलिए, सही समय चुनने से बाली की आपकी यात्रा अधिक बजट-फरनेड़ली बन सकती है।

बजट ऐसे करें मैनेज
महंगे रिसॉर्ट्स का विकल्प चुनने के बजाय, बाली में होमस्टे या बजट होटलों में रहने पर विचार करें। ये आवास किफायती भी हो सकते हैं और अच्छी व्यवस्था भी प्रदान करते हैं। होमस्टे और बजट होटलों में रहने से आपको स्थानीय संस्कृति और परंपराओं का अनुभव मिलता है। कई ऑनलाइन होटल बुकिंग वेबसाइटें बाली में बजट-अनुकूल होमस्टे और होटलों के लिए कई विकल्प प्रदान करती हैं।

PC: Digital Nomad World

स्थानीय परिवहन का इस्तेमाल
बाली घूमने का सबसे सस्ता और सुविधाजनक तरीका स्कूटर किराए पर लेना है। बाली में स्कूटर किराये पर आसानी से उपलब्ध हैं और अपेक्षाकृत सस्ते हैं। स्कूटर चलाने से आपको अपनी पसंद के अनुसार कहीं भी जाने की सुविधा मिलती है, चाहे वह सुदूर गाँव हो या सुंदर समुद्र तट। यदि आप स्कूटर चलाने में सहज नहीं हैं, तो चिंता न करें। बाली में सस्ती स्थानीय बसें और टैक्सियाँ हैं जो आसानी से पहुँच योग्य हैं। परिवहन के इन साधनों का उपयोग करके, आप बाली में बजट-अनुकूल यात्रा का आनंद ले सकते हैं।

  • Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News